Breaking News
Top

घर में इस तरह चमकाएं चांदी के गहने

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 9 2017 3:51PM IST
घर में इस तरह चमकाएं चांदी के गहने

अगर आपके घर में कोई चांदी की ज्वेलरी, बर्तन या सिक्के ऐसे हैं, जो काले पड़ गए हैं तो आप उन्हें घर में ही चमका सकते हैं। जी हां, अब बार-बार चांदी की ज्वेलरी को चमकाने के लिए ज्वैलर्स के पास नहीं जाना पड़ेगा।

ऐसा इसलिए क्योंकि आप घर पर ही चांदी की ज्वैलरी को चमका सकते हैं। घर में ही आप इन आसान तरीकों से अपनी काली हुई चांदी की ज्वैलरी, बर्तनों या सिक्के को चमका सकते हैं। अगर आप दिवाली पर उन गहनों या बर्तनों को यूज करने की सोच रहे हैं तो इन तरीकों से उन्हें साफ कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बदलते मौसम में रूखी त्वचा को ऐसे रखें मुलायम

इन तरीकों से चमका सकते हैं चांदी के गहने

  • बेकिंग सोडा में गर्म पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद तैयार पेस्ट से चांदी से बने सामान साफ करने से उनका कालापन दूर हो जाएगा।
  • चांदी से बने सामान के कालापन को दूर करने के लिए नर्म कपड़े पर बेकिंग सोडा छिड़ककर उसे चांदी की एक्सेसरीज पर रगड़ने के बाद धोकर सुखा लें। गहने या बर्तन साफ हो जाएगा।
  • इसके अलावा चांदी के कालेपन को दूर करने के लिए टूथपेस्ट का भी यूज कर सकती हैं। इसके लिए चांदी पर ब्रश की मदद से टूथपेस्ट लगाकर गरम पानी में डाल दें। कुछ देर बाद गहनों व बर्तनों को निकालकर पोंछ ले, वह साफ दिखेंगे।
  • सिरके से भी चांदी को साफ किया जा सकता है। इसके लिए एक कप सिरके में एक चम्मच नमक डालकर उसे अच्छे से मिला लें। फिर चांदी पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। गर्म पानी से धोने के बाद मुलायम कपड़े से पोछें, चांदी साफ हो जाएगी।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
how to clean silver jewellery

-Tags:#Diwali 2017#Diwali
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo