Breaking News
Top

ब्रेस्ट कैंसर कभी नहीं होगा, अगर महिलाएं ये 4 परहेज कर लें

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 21 2017 1:28PM IST
ब्रेस्ट कैंसर कभी नहीं होगा, अगर महिलाएं ये 4 परहेज कर लें

इन दिनों महिलाओं में सबसे ज्यादा होने वाली बीमारी ब्रेस्ट कैंसर है। भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में ब्रेस्ट कैंसर का शिकार होने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ती जा रही है।

इंडियन इंस्टिट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड एवोल्यूशन की तरफ से किए गए एक सर्वे के मुताबिक भारत में 2013 में 47,587 महिलाओं की मौत ब्रेस्ट कैंसर के कारण हुई। डॉक्टर्स की मानें तो इन दिनों महिलाओं में कैंसर की बात करें तो ब्रेस्ट कैंसर के केस ज्यादा देखने को मिल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: सावधान! ज्यादा गुस्सा करने से होती है ये बीमारियां

ज्यादातर महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का पता तब चल पाता है जब वह लास्ट स्टेज पर होता है। इसका सही समय पर पता चल जाना बहुत जरूरी है। इसलिए आप इन बातों का ध्यान रखें और खुद को इस बीमारी से बचाएं।

वजन

ब्रेस्ट कैंसर का सबसे ज्यादा खतरा तब बढ़ जाता है, जब 30-35 साल की उम्र में महिलाओं को वजन बढ़ता है। इससे बचने के लिए आप हर उम्र में अपने वजन को कंट्रोल में रखिए।

यह भी पढ़ें: माइग्रेन के दर्द को मिनटों में ऐसे करें दूर, ये हैं टिप्स

नशा

शराब के नशे से भी ब्रेस्ट कैंसर होता है। हारवर्ड नर्सेस हेल्थ स्टडी के अनुसार अगर कोई महिला दिन भर में किसी भी रूप में एक से ज्यादा बार शराब का सेवन करती है तो उससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 20-25 प्रतिशत बढ़ जाता है।

व्यायाम और मेडिटेशन

कई शोधों से यह बात साबित हुई है कि रोज व्यायाम और मेडिटेशन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम रहता है। रोज नहीं तो हफ्ते में कम-से-कम पांच दिन आधे घंटे या उससे ज्यादा वक्त के लिए व्यायाम जरूर करें।

यह भी पढ़ें: सावधान! सुहाग की निशानी बताने वाला सिंदूर दे सकता है मौत को दावत

एग्जामिन

ब्रेस्ट कैंसर के लिए एग्जामिन करते रहना चाहिए। महीने में नहीं तो साल में एक बार कैंसर की जांच जरूर करा लें। अगर आपको हल्की गांठ भी लगती है, तो तुरंत जांच कराएं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
how to check breast cancer causes

-Tags:#Breast Cancer#Cancer
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo