Breaking News
Top

एक, दो नहीं बल्कि इन 8 परेशानियों से निजात दिलाता है सौंफ का सेवन

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 6 2017 12:05PM IST
एक, दो नहीं बल्कि इन 8 परेशानियों से निजात दिलाता है सौंफ का सेवन

भोजन खाने के बाद खाना पचाने के लिए मुखवास के तौर पर खाई जाने वाली सौंफ गजब के औषधीय गुणों वाली होती है।

सौंफ को लगभग हर भारतीय घरों में रसोई में मसाले की तरह और पानदान मुखवास की तरह देखा जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें- इन फूड को खाने से 1 हफ्ते में होगा आपका वजन कम

सौंफ का वानस्पतिक नाम फीनीकुलम वलगेयर है। सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस, आयरन और पोटेशियम जैसे कई अहम तत्व पाए जाते हैं।

सुदूर आदिवासी अंचलों में सौंफ को अनेक हर्बल नुस्खों के तौर पर अपनाया जाता है, चलिए जानते हैं सौंफ से जुड़े कुछ आदिवासी हर्बल नुस्खों को...

1. दालचीनी और सौंफ

रक्त अल्पता के रोगी यदि अनंतमूल, दालचीनी और सौंफ की समान मात्रा लेकर चाय के साथ उबालकर कम से कम दिन में एक बार सेवन करें, तो रक्त शुद्धी के साथ-साथ रक्त बनने की प्रक्रिया में तेजी आती है।

2. गैस और कब्ज

दो चम्मच कच्ची सौंफ और 5 ग्राम अदरक एक ग्लास पानी में डालकर उसे इतना उबालें कि एक चौथाई पानी बच जाए। एक दिन में 3-4 बार लेने से पतला दस्त ठीक हो जाता है। गैस और कब्ज में भी लाभदायक होता है।

3. पैर की जलन

सौंफ, मिश्री व धनिया की समान मात्रा लेकर चूर्ण बना कर 6-6 ग्राम प्रतिदिन भोजन के बाद खाने से हाथ पैर की जलन, एसिडिटी, आंखों की जलन, पेशाब में जलन व सिरदर्द दूर होता है।

4. हींग और सौंफ

आदिवासी मानते है कि परवल के फलों का जूस तैयार कर लिया जाए और इसमें करीब 4 ग्राम सौंफ के दाने और चुटकी भर हींग का पीसा हुआ चूर्ण मिला लिया जाए और सेवन किया जाए, तो मोटापा दूर होने लगता है।

5. आंखों की रोशनी 

आदिवासियों का मानना है कि सौंफ के निरन्तर उपयोग से आखों की रोशनी बढ़ती है और मोतियाबिन्द की शिकायत नहीं होती। आंखों की रोशनी को बेहतर करने के लिए आदिवासी सौंफ के चूर्ण को पानी में घोलकर पीने की सलाह भी देते हैं।

6. सौंफ का पानी

प्रतिदिन दिन में तीन से चार बार सौंफ के बीजों की कुछ मात्रा चबाने से खून साफ होता है और त्वचा का रंग भी साफ हो जाता है। सौंफ के पानी से चेहरे की सफाई करने से चेहरे से दाग दूर होने लगते हैं।

7. शरीर की चर्बी

सौंफ के नित सेवन से शरीर पर चर्बी नही चढ़ती और कोलेस्ट्रॉल भी काफी हद तक काबू किया जा सकता है और इस बात की प्रमाणिकता आधुनिक विज्ञान भी साबित कर चुका है।

इसे भी पढ़ें- कमर दर्द का ये है आयुर्वेदिक इलाज, मिलेगा हमेशा के लिए छुटकारा

8. खांसी

अपचन और खांसी होने की दशा में एक कप पानी में एक चम्मच सौंफ को उबालकर दिन में 3 से 4 बार पिया जाए तो समस्या समाप्त हो जाती है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
health benefits of fennel

-Tags:#Benefits Of Fennel#Health Benefits
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo