Hari Bhoomi Logo
शुक्रवार, सितम्बर 22, 2017  
Breaking News
Top

मानसून के मौसम में ये 6 जगह हैं सबसे बेस्ट

haribhoomi.com | UPDATED Jun 24 2016 6:08PM IST
 नई दिल्ली. धूमने का मन किसका नहीं करता। ऑफिस के बिजी शेड्यूल के चलते मानसून आने पर भी एक कोने में बैठकर काम करते रहते है। टाइम निकलकर ऑफिस से छुट्टियां मिल भी जाती है तो हम बेकार जगह जाकर अपने लिए निकाले हुए समय को खराब कर देते हैं। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, मॉनसून के मौसम का लुफ्त उठाना है तो इन बेस्ट जगहों पर जाकर आनंद ले सकते है। यहां की वादियों में खो जाएंगे आप....
 
1. शिलॉग, मेघालय
शिलॉग में मानसून के समय बहुत ही सुंदर नजारा देखने को मिलता है। यहां कई सारे झरने है जिनका बहाव बारिश होने पर तेज हो जाता है। यहां खासी और जयंती पहाड़ियों की हरियाली पर्यटकों को आकर्षित करती है। 
 
2. रानीखेत, उत्राखंड
रानीखेत एक शांत हिल स्टेशन है। उत्राखंड के अलमोरा जिले में है। रानीखेत घास का मैदान है। ये हिल स्टेशन समुंद्र के स्तर से 6132 फीट ऊंचा है। पहाड़ियों का आलीशान नजारा देखें। मानसून के समय इसकी सुंदरता और भी बढ़ जाती है। 
 
 
3. लोनावला, महाराष्ट्र
अगर आप मुंबई में रह रहे है तो एक बार लोनावला जरूर जाएं। लोनावला एक हिल स्टेशन है। मानसून के दौरान यहां नेचर को बहुत पास से देखा जा सकता है। लोनावला के टाइगर प्वाइंट पर भाजी खाना ना भूलें।
 
4. लद्दाख, जम्मू-कश्मीर
लद्दाख को स्वर्ग की नगरी माना जाता है। मानसून के मौसम में यहां आना सबसे बेस्ट टाइम है। पैंगांग झील की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। बर्फ से ढके पहाड़ और शांत जगह मन मोह लेती है।
 
5. उदयपुर, राजस्थान
राजस्थान राज घरानों का शहर है। राज घराने के लोग यहां पहले से चलती आ रही परंपराओं को अभी तक निभा रहे हैं। मॉनसून के दिनों में उदयपुर की खूबसूरती बढ़ जाती है। उदयपुर एक विरासत शहर है। मानसून के दिनों में अपने पार्टनर के साथ आकर यहां समय गुजार सकते हैं।

6. कूर्ग, कर्नाटक
कूर्ग, पहले कोडागू के नाम से जाना जाता था। ये कॉफी और वन्य जीवन के लिए प्रसिद्ध है। पश्चिमी कर्नाटक के पश्चिमी घाट में खूबसूरत प्राकृतिक दृश्य है। अब्बी झरना देखने पर्यटक दूर-दूर से आते है। आकर्षक का केंद्र है। मानसून में यहां का नजारा देखने लायक होता है। 
 
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo