Top

इन आसान तरीकों से जल्द दूर हो जाएगी गर्दन की अकड़न, ये हैं टिप्स

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 28 2017 6:19PM IST
इन आसान तरीकों से जल्द दूर हो जाएगी गर्दन की अकड़न, ये हैं टिप्स

कई घंटों तक लगातार काम करने या गलत स्थिति में सो जाने पर लोगों को गर्दन में अकड़न की समस्या से रूबरू होना पड़ता है। गर्दन में अकड़न के बाद बहुत दर्द होता है और गर्दन को हिलाना भी मुश्किल होता है।

कई बार अधिक तनाव या चोट लगने पर भी गर्दन की मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द होता है। इस दर्द से जल्द छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं, जिनकी मदद से आप जल्द गर्दन की अकड़न को दूर कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: अब दवाईयों से नहीं कॉफी से करिए HIV-HCV का इलाज

तेल से मालिश

गर्दन में अकड़न होने पर मालिश करना फायदेमंद रहेगा। मालिश करने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और इससे ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है। गर्दन पर मालिश के लिए किसी भी तेल को हल्का गर्म करके हल्के हाथों से गर्दन पर मसाज कर सकते हैं।

सेंधा नमक

गर्दन अकड़ जाने पर सेंधा नमक काफी फायदेमंद होता है। इसके उपयोग के लिए टब में गुनगुना पानी भरें और उसमें 2 कप सेंधा नमक डालें। 15-20 मिनट के लिए पानी में अपनी गर्दन को इस तरह सेट करें कि गर्दन पर पानी से सिकाई होती रहे। इससे गर्दन को जल्द आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें: ज्यादा प्याज खाने वालों को करना पड़ सकता है इन दिक्कतों का सामना

पिपरमिंट ऑयल

गर्दन की अकड़न को कम करने के लिए पिपरमिंट तेल का भी उपयोग किया जाता है। इसे यूज करने के लिये ठंडे पानी में पिपरमिंट तेल की कुछ बूंदे मिलाएं। इसके बाद किसी कपड़े को भिगोकर गर्दन पर 10-15 मिनट के लिए रख दें। ऐसा करने से गर्दन की अकड़न दूर हो जाएगी।

सेब का सिरका

गर्दन की अकड़न के लिए सेब का सिरका भी कारगर होता है। सिरके में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेट्री होता है, जो मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है और उन्हें आराम पहुंचाता है। सूती कपड़े को सेब के सिरके में भिगोकर कुछ घंटों तक गर्दन पर रखने से गर्दन की अकड़न दूर हो जाती है। यह प्रक्रिया दिन में 2 बार करनी होगी।

हल्दी

हल्दी तो वैसे भी मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होती है। गर्दन की अकड़न के लिए 1 कप दूध में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर पीयें। इससे शरीर की मांसपेशियों को आराम मिलेगा और अकड़न भी दूर हो जाएगी।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
cramps in the neck solve with home remedies

-Tags:#Lifestyle News#Health#Neck Cramp
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo