Breaking News
रिपोर्ट में हुआ खुलासा, कानपुर सेंट्रल ने देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशन में किया टॅाप, यहां देखे पूरी लिस्टकिम जोंग ने दूसरी बार दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति से की मुलाकात, ट्रंप के साथ 12 जून की मुलाकात संभवशर्मनाकः दिल्ली से सटे गुरुग्राम में ऑटो चालक ने अपने साथियों के साथ मिलकर गर्भवती महिला के साथ किया गैंगरेपभारतीय महिला की मौत के बाद आयरलैंड में हटा गर्भपात से बैन, सविता की मौत के बाद जनमत संग्रह से हुआ फैसलापीएम मोदी ने किया ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन14वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में 78 तो मुंबई में 86 के पार पहुंचे पेट्रोल के दामनीतीश कुमारः बैंकों की लचर कार्यप्रणाली के चलते लोगों को नहीं मिला नोटबंदी का अपेक्षित लाभपीएम मोदी ने किया दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन
Top

अमरूद खाने से नहीं होती है ये बीमारियां, ये है खाने का तरीका

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 20 2017 7:09AM IST
अमरूद खाने से नहीं होती है ये बीमारियां, ये है खाने का तरीका

फल जिस तरह से देखने में सुंदर होते है उसी तरह वो कई बीमारियों में फाभदायक भी होते हैं। अमरूद के साथ-साथ इसकी पत्तियां भी बहुत ही काम की होती है। इसकी पत्तियां हमारे स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें- अब 8 घंटे से ज्यादा सोना पड़ सकता है महंगा

विशेषज्ञों के मुताबिक, अमरूद की तासीर ठंडी होती है। ये पेट की बहुत-सी बीमारियों को दूर करता है। अमरूद खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है।

कहते हैं इसके बीजों का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अमरूद में विटामिन-सी की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे अनेक बीमारियों में फायदा होता है।

अमरूद खाने के फायदे-

पहला- काली खांसी होने पर काली मिर्च और तुलसी को मिलाकर पीस ले। अब इनकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर दिन में 3-4 बार एक एक गोली का सेवन करें। कुछ दिनों तक लगातार इन गोलियों का सेवन करने से खांसी से राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें- इन तरीकों को अपनाकर इस मॉनसून सीजन रखें अपनी स्किन का ख्याल, निखारें रंगत

दूसरा- थोड़ी सी लौंग को आग पर गर्म करके पीस ले। और लौंग के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर सुबह-शाम चाटने से काली खांसी ठीक हो जाती है।

तीसरा- काली खांसी से छुटकारा पाने के लिए थोड़ी सी सूखी लकड़ियों को जला ले। अब इस आग में अमरूद को सेंक लें। अब इस सिके हुए अमरूद का का सेवन दिन में 2 बार करें। 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
benefits of guava and some tips help for eating

-Tags:#Health Tips#Guava

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo