Breaking News
रिपोर्ट में हुआ खुलासा, कानपुर सेंट्रल ने देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशन में किया टॅाप, यहां देखे पूरी लिस्टकिम जोंग ने दूसरी बार दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति से की मुलाकात, ट्रंप के साथ 12 जून की मुलाकात संभवशर्मनाकः दिल्ली से सटे गुरुग्राम में ऑटो चालक ने अपने साथियों के साथ मिलकर गर्भवती महिला के साथ किया गैंगरेपभारतीय महिला की मौत के बाद आयरलैंड में हटा गर्भपात से बैन, सविता की मौत के बाद जनमत संग्रह से हुआ फैसलापीएम मोदी ने किया ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन14वें दिन भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में 78 तो मुंबई में 86 के पार पहुंचे पेट्रोल के दामनीतीश कुमारः बैंकों की लचर कार्यप्रणाली के चलते लोगों को नहीं मिला नोटबंदी का अपेक्षित लाभपीएम मोदी ने किया दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन
Top

एक दवा निराली, 15 सेकंड की ताली और स्वास्थ्य में खुशहाली

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 6 2017 3:03AM IST
एक दवा निराली, 15 सेकंड की ताली और स्वास्थ्य में खुशहाली

छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी मुख्यालय में बेहतर जीवन जीने की कला पर केन्द्रित व्याख्यान माला का आयोजन किया गया। व्याख्यानमाला में आयुष्मानभव न्यास उज्जैन के संस्थापक अरूणऋषि द्वारा स्वास्थ्य मंत्र एक दवा निराली 15 सेकेंड की ताली पर रोचक व्याख्यान दिया गया। 

 
उन्होंने कहा कि इंसान दौलत को पाने के लिए स्वास्थ्य को खो देता है और फिर स्वास्थ्य को पाने के लिए दौलत को खो देता है। दौलत से बड़ी पूंजी व्यक्ति का स्वास्थ्य है, इसे तंदरूस्त बनाए रखने हेतु प्रकृति प्रदत्त वस्तुओं का अधिकाधिक उपयोग करना चाहिए।
 
व्याख्यान माला में प्रबंध तृप्ति सिन्हा, प्रमुख सुरक्षा सलाहकार एसके पासवान, डायरेक्टर एचआर नरवरे, अजय दुबे एवं महाप्रबंधक देवाशीष नंदी ने शाल, श्रीफल एवं प्रतीकात्मक भेंट देकर अरूणऋषि का अभिनंदन किया। 
 
इस अवसर पर डायरेक्टर श्री दुबे ने व्याख्यानमाला को प्रेरणादायक बताते हुए अनमोल स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दैनिक दिनचर्या को संयमित और अनुशासित रखने पर बल दिया। कार्यशाला का संचालन उपमहाप्रबंधक(जनसंपर्क) विजय मिश्रा ने किया।
 
व्याख्यान माला में अरूणऋषि ने सुखमय जिंदगी के लिए कई गुर बताएं। उन्होंने बताया प्रातःकाल उठकर हथेलियों को रगड़ने के उपरांत चेहरे को मलना चाहिए तथा दोनों हाथों की मध्यमा उंगली से आांखों को सहलाना चाहिए। 
 
प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए तथा प्रातःकाल बिना कुल्ला किए पानी को चबा चबा कर पीना चाहिए। पैर के तलवे की खुरदुरा पत्थर से घिसाई-सफाई करनी चाहिए, क्योंकि जितना तलवा चमकेगा चेहरे में भी उतनी ही चमक दिखाई देगी। 
 
प्रतिदिन सुबह-शाम प्रसन्न मुद्रा में ताली बजाना स्वास्थ्य के लिए हितकारी है। मच्छर, कीड़े-मकौड़े भगाने-मारने वाले केमिकलयुक्त पदार्थों का उपयोग स्वास्थ्य के लिए अत्यन्त हानिकारक है। 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo