Breaking News
Top

झारखंड: गांव की बदनामी का ऐसा खौफ, भूख से मरी बच्ची की मां को गांव से निकाला

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 22 2017 5:04AM IST
झारखंड: गांव की बदनामी का ऐसा खौफ, भूख से मरी बच्ची की मां को गांव से निकाला

झारखंड में भूख से मासूम की कथित मौत हो गई। अब गांव की बदनामी के डर से ग्रामीणों ने बच्ची की मां को गांव से निकाल दिया। डरी सहमी महिला ने पंचायत घर में आश्रय लिया है।

इधर, इस घटना के बाद जिला प्रशासन ने जांच के आदेश दिए हैं। बताया जाता है कि झारखंड के सिमडेगा जिले के एक गांव में 28 सितंबर को कथित तौर पर भूख के कारण मौत का शिकार हुई 11 साल की बच्ची की मां को उसके गांव से बाहर निकाल दिया गया है।

यह भी पढ़ें- मिस्र: आतंकियों के साथ मुठभेड़ में 52 पुलिसकर्मियों की मौत

खबरों के मुताबिक, स्थानीय लोगों ने महिला पर गांव की बदनामी करने का आरोप लगाया है। सिमडेगा जिला प्रशासन ने स्थानीय अधिकारियों से मामले की जांच करने को कहा है।

खाद्य सुरक्षा संबंधी मुद्दों पर काम कर रहे एक संगठन द्वारा 15 अक्टूबर को खबर दिखाने के बाद मामला सामने आया था। बच्ची की मां ने एक बयान में कहा था कि उसकी बेटी की मौत भूख के कारण हुई है।

साथ ही उसके परिवार को सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत दुकानदार ने खाद्य अनाज नहीं दिया क्योंकि उसका आधार कार्ड, राशन कार्ड से जुड़ा हुआ नहीं था।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: पुलवामा में आतंकियों ने किया 'पीडीपी' नेता के घर पर हमला

सिमडेगा जिला प्रशासन ने अब तक कहा है कि बच्ची संतोषी मलेरिया से पीड़ित थी। उसी बीमारी के कारण उसकी मौत हुई है। हालांकि राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने दावे को खारिज कर दिया है।

सीएम दास ने किया था दौरा

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सिमडेगा जिले का दौरा किया था। उपायुक्त मंजुनाथ भजनतरी से कथित तौर पर भूख से हुई मौत के मामले में विस्तृत जांच रिपोर्ट की मांग की थी।

पहचान पत्र से अनाज

बच्ची की मौत के बाद झारखंड सरकार ने घोषणा की थी कि पीडीएस दुकानों पर खाद्य अनाज पहचान पत्र दिखाकर वितरित किया जाएगा।

क्या है मामला

झारखण्ड के सिमडेगा जिले के सुदूरवर्ती प्रखंड जलडेगा में 11 साल की बच्ची की 28 सितम्बर को कथित भूख के कारण मौत हो गयी थी। 11 वर्षीय बच्ची संतोषी के परिवारवालों का राशन कार्ड डीलर की लापरवाही के चलते गायब हो गया था, जिसके बाद उसे राशन नहीं मिल पा रहा था।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
victim mother out from village in jharkhand simdega starvation death

-Tags:#Jharkhand#Simdega News
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo