Breaking News
Top

J&K: रमजान के पहले ही दिन संभा ओर हीरानगर में पाक ने किया सीजफायर का उल्लंघन,शोपियां में आतंकी हमला

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED May 17 2018 9:31AM IST
J&K: रमजान के पहले ही दिन संभा ओर हीरानगर में पाक ने किया सीजफायर का उल्लंघन,शोपियां में आतंकी हमला

केंद्र सरकार ने सुरक्षा बलों से रमजान के महीने में जम्मू-कश्मीर में सैन्य अभियान नहीं चलाने को कहा है। गृह मंत्रालय के आदेश के डेढ़ घंटे बाद ही शोपियों में आतंकियों ने गश्ती दल पर हमला कर दिया। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि सुरक्षा बल रमजान के पाक महीने में जम्मू-कश्मीर में कोई अभियान नहीं चलाएंगे।

सरकार के इस फैसले को अशांत घाटी में शांति एवं एक सकारात्मक माहौल के निर्माण की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। गृह मंत्रालय ने यह घोषणा शनिवार को तय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा से दो दिन पहले की है। यह फैसला शांति प्रिय मुसलमानों की शांतिपूर्ण माहौल में रमजान मनाने में मदद करने के लिए लिया गया।

हालांकि मंत्रालय ने कहा कि सुरक्षा बलों को हमले की स्थिति में या बेगुनाह लोगों की जान की हिफाजत के लिए जरूरी पड़ने पर जवाब देने का अधिकार होगा। जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और विपक्षी दल नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने केंद्र के फैसले का स्वागत किया।

केंद्र का यह फैसला वर्ष 2000 में रमजान के दौरान अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली पहली राजग सरकार द्वारा घोषित किए गए नॉन इनीशियेशन ऑफ कॉम्बैट ऑपरेशंस (निको) की तरह है।

ये भी पढ़ेःविदेश राज्य मंत्री वीके सिंह पहुंचे उत्तर कोरिया, 20 साल में किसी भारतीय नेता का उच्च स्तरीय दौरा

एक हफ्ते पहले महबूबा ने कहा था कि केंद्र सरकार को रमजान से लेकर अगस्त में अमरनाथ यात्रा पूरी होने तक राज्य में अभियानों को रोकने पर विचार करना चाहिए। हालांकि मंत्रालय ने इस बात का जिक्र नहीं किया आतंकियों के खिलाफ अभियान पर रोक अमरनाथ यात्रा के दौरान तक जारी रहेगी या नहीं।

यात्रा 28 जून को शुरू होगी और 26 अगस्त को पूरी हो जाएगी। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को केंद्र सरकार के फैसले से अवगत कराया।

महबूबा-उमर ने फैसले का किया स्वागत

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और विपक्षी पार्टी नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने केंद्र सरकार के रमजान के पवित्र महीने के दौरान जम्मू - कश्मीर में सैन्य अभियान नहीं चलाने के फैसले का स्वागत किया है।

महबूबा ने एक बयान में कहा, पिछले तीन दशक से अनिश्चितता और हिंसा के दंश का सामना कर रहे इस राज्य के लोगों को इस निर्णय से काफी मदद मिलेगी।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
terrorist attack only after one and a half hours of ceasefire announce by modi government in j k due to ramadan

-Tags:#Mehbooba#Umar Abdulla#Jammu Kashmir#Ceasefire

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo