Breaking News
Top

डेरा में तीसरे दिन सर्च ऑपरेशन जारी, गुफा से नरकंकालों समेत मिला ये सामान

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 10 2017 12:26PM IST
डेरा में तीसरे दिन सर्च ऑपरेशन जारी, गुफा से नरकंकालों समेत मिला ये सामान

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के ठिकाने की तलाशी के लिए जारी अभियान कआ आज तीसरा दिन है। आज सर्च ऑपरेशन में नरकंकालों की खोज पर जोर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि दूसरे दिन हुए सर्च ऑपरेशन में परिसर में पटाखे बनाने का एक अवैध कारखाना मिला था।इसके साथ ही डेरे में खुदाई की गई जहां गुफा से गर्ल्‍स हॉस्‍टल और साध्‍वी निवास की ओर जानेवाला गुप्‍त रास्‍ता मिला था और गुफा के अंदर एके 47 राइफल की मैगजीन का बाक्‍स मिला था।
 
 
शुक्रवार को तलाशी में पुलिस ने डेरे से प्लास्टिक की मुद्रा बरामद की थी। जांच और तलाशी अभियान में दो कमरों में नए और पुराने नोट भी मिले थे। इसके अलावा बिना ब्रांड की दवाइयां, मशीनें और महंगी गाड़ियां भी मिली हैं।
 
गुरमीत राम रहीम को सजा सुनाए जाने के बाद डेरा मुख्यालय में कोर्ट के आदेश पर शुक्रवार से जांच अभियान शुरू किया गया। पूर्व में यहां बड़ी मात्रा में हथियार, पेट्रोल बम, राइफलें, गन, गोलियां व लाठी तथा अन्य औजार बरामद हो चुके हैं।
 
डेरा मुख्यालय की तलाशी का आदेश मिलने के बाद से पूरे डेरे को अर्द्ध सैनिक बलों और पुलिस ने अपने कब्‍जे में लिया हुआ है और तलाशी शुरू की गई, जिसमें चौंकाने वाले खुलासे सामने आ रहे हैं। डेरे में 2 नाबालिग सहित 5 बच्चे मिले हैं जिनके संबंध में पुलिस जानकारी जुटाने की कोशिश कर रही है।
 
 
डेरे में तलाशी से पहले हाईकोर्ट द्वारा नियुक्‍त कोर्ट कमिश्‍नर एकेएस पवार सिरसा पहुंचे। उन्‍होंने प्रशासनिक और पुलिस अफसरों के साथ बैठक की। उन्‍होंने अर्द्ध सैनिक बलों और सेना के अफसरों के साथ भी चर्चा की। इन बैठकों में डेरा सच्‍चा सौदा में सर्च ऑपरेशन की रणनीति बनाई गई। उसके बाद अभियान शुरू किया गया।
 

ढूंढ निकालेंगे विस्फोटक व कंकाल

हरियाणा पुलिस व अर्द्धसैनिक बलों ने सर्च अभियान के तहत ऐसी तैयारी की है कि यदि जमीन के भीतर कुछ विस्फोटक अथवा नरकंकाल छिपाए गए होंगे तो उन्हें भी खोजा जा रहा है। इसके लिए विशेष प्रशिक्षित स्टाफ व बम निरोधक दस्ते से जुड़े उपकरण मंगवाए गए हैं। बम निरोधक दस्ते में कई दर्जन विशेषज्ञ शामिल हैं।

पुरानी व प्लास्टिक करेंसी मिली

डेरे के पास बाजार में प्‍लास्टिक करंसी भी मिली है। ऑपरेशन के दौरान डेरा में भारी संख्‍या में पुरानी करेंसी मिली हैं। सर्च अभियान के दौरान डेरा सच्‍चा सौदा के पास काफी संख्‍या में प्‍लास्टिक मुद्रा मिली।
 
बताया जाता है कि डेरा अपनी अलग से करंसी चलाता था। डेरा अनुयायी डेरे के अंदर इसी का इस्‍तेमाल करते थे। बताया जाता है कि उनकाे भारतीय मुद्रा जमा कराकर डेरा की करंसी लेनी होती थी। ये करंसी मिलने से प्रशासन ने इसकी जांच पड़ताल शुरू दी है।

आगे की स्लिड्स में जानिए कौन कौन से चौंकाने वाले हुए और खुलासे...

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
search operation in dera sachha sauda contiuned on 3rd day

-Tags:#Gurmeet Ram Rahim#Dera Sachha Sauda#Sirsa#Ram Rahim
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo