Hari Bhoomi Logo
शुक्रवार, सितम्बर 22, 2017  
Breaking News
Top

सिरसा: जानें डेरा में सर्च ऑपरेशन के दौरान क्या क्या निकला, यहां पढ़ें

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 8 2017 8:41PM IST
सिरसा: जानें डेरा में सर्च ऑपरेशन के दौरान क्या क्या निकला, यहां पढ़ें

डेरा सच्‍चा प्रमुख गुरमीत राम रहीम का खुद का सिक्का चलता था। पुलिस ने डेरे से प्लास्टिक की मुद्रा बरामद की है। जांच और तलाशी अभियान में दो कमरों में नए और पुराने नोट भी मिले। इसके अलावा बिना ब्रांड की दवाइयां, मशीनें और महंगी गाड़ियां भी मिली हैं।

गुरमीत राम रहीम को सजा सुनाए जाने के बाद डेरा मुख्यालय में कोर्ट के आदेश पर शुक्रवार से जांच अभियान शुरू किया गया। पूर्व में यहां बड़ी मात्रा में हथियार, पेट्रोल बम, राइफलें, गन, गोलियां व लाठी तथा अन्य औजार बरामद हो चुके हैं। 

डेरा मुख्यालय की तलाशी का आदेश मिलने के बाद से पूरे डेरे को अर्द्ध सैनिक बलों और पुलिस ने अपने कब्‍जे में लिया हुआ है। आज तलाशी शुरू की गई, जिसमें चौंकाने वाले खुलासे सामने आ रहे हैं। डेरे में 2 नाबालिग सहित 5 बच्चे मिले हैं जिनके संबंध में पुलिस जानकारी जुटाने की कोशिश कर रही है।

बताते हैं, डेरे में तलाशी से पहले हाईकोर्ट द्वारा नियुक्‍त कोर्ट कमिश्‍नर एकेएस पवार सिरसा पहुंचे। उन्‍होंने प्रशासनिक और पुलिस अफसरों के साथ बैठक की। उन्‍होंने अर्द्ध सैनिक बलों और सेना के अफसरों के साथ भी चर्चा की। इन बैठकों में डेरा सच्‍चा सौदा में सर्च अॉपरेशन की रणनीति बनाई गई। उसके बाद अभियान शुरू किया गया।

ढूंढ निकालेंगे विस्फोटक व कंकाल

हरियाणा पुलिस व अर्द्धसैनिक बलों ने सर्च अभियान के तहत ऐसी तैयारी की है कि यदि जमीन के भीतर कुछ विस्फोटक अथवा नरकंकाल छिपाए गए होंगे तो उन्हें भी खोजा जा रहा है। इसके लिए विशेष प्रशिक्षित स्टाफ व बम निरोधक दस्ते से जुड़े उपकरण मंगवाए गए हैं। बम निरोधक दस्ते में कई दर्जन विशेषज्ञ शामिल हैं।

पुरानी व प्लास्टिक करेंसी मिली

डेरे के पास बाजार में प्‍लास्टिक करंसी भी मिली है। ऑपरेशन के दौरान डेरा में भारी संख्‍या में पुरानी करेंसी मिली हैं। सर्च अभियान के दौरान डेरा सच्‍चा सौदा के पास काफी संख्‍या में प्‍लास्टिक मुद्रा मिली।

बताया जाता है कि डेरा अपनी अलग से करंसी चलाता था। डेरा अनुयायी डेरेे के अंदर इसी का इस्‍तेमाल करते थे। बताया जाता है कि उनकाे भारतीय मुद्रा जमा कराकर डेरा की करंसी लेनी होती थी। ये करंसी मिलने से प्रशासन ने इसकी जांच पड़ताल शुरू दी है।

तीन कमरे व कंट्रोल रूम सील

डेरा के अंदर कंट्रोल रूम और तीन कमरे सील किए गए हैं। कई हार्ड डिस्क और कंप्यूटर कब्‍जे में लिया गया है। अंदर खोदाई अौर तोड़फोड़ के भी संकेत मिले हैं। इसके लिए जेसीबी भी बुलाई गई है। मैडम ब्लॉक व डेरे का पूरा कंट्रोल इस कंट्रोल रूम से हाेता था। बताया गया है जिन तीन कमरों को सील किया गया है। वहां रिकॉर्डिंग की मशीन में भी पाई गई है। इसको भी सील किए जाने की जानकारी मिली है।

मेटल डिटेक्टर से होगी जांच

बताया जाता है कि डेरे में गुरमीत राम रहीम के गुफा और कमरों क सर्च टीमें गहन जांच कर रही हैं। दीवारों की भी जांच की जा रही है। इसके लिए मेटल डिटेक्‍टर व अन्‍य यंत्रों का प्रयोग किया जा रहा है। सर्च टीमों ने एडम ब्लॉक के समीप बने डेरा के अन्य भवनों की भी जांच होगी।

लुप्तप्राय जानवर होने का भी संदेह

जांच टीम को डेरे में लुप्तप्राय जानवरों के मौजूद होने का श‍क है। समझा जा रहा है कि अवैध रूप से शिकार कर जानवरों का मांस खाने के बाद उन्हें यहां दफनाया गया है। डेरे में अंदर वन विभाग की टीम को बुलाया गया है।

संदिग्ध स्थानों पर खुदाई

तलाशी अभियान के दौरान संदिग्ग्ध स्थानों की खुदाई जेसीबी मशीनों से कराई जा रही है। सर्च टीमें डेरे के अंदर एमएसजी फैशन मार्ट की तलाशी ले रही हैं। एक टीम राम रहीम की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत की रेडीमेड गारमेंट्स फैक्टरी की भी तलाशी ले रही है।

दवाएं व कार बरामद

जनसंपर्क विभाग के डिप्‍टी डायरेक्‍टर सतीश मेहरा ने बताया कि डेरा की फार्मेसी में बिना ब्रांड और लेबल वाली दवाएं भी काफी मात्रा में मिली हैं। बिना नंबरों की एक आेबी वैन और लक्‍सेस कार भी बरामद की गई है। इसके साथ ही डेरे में कई जगह पुरानी और नई करंसी बरामद हो रही है।

ऐसे घुसे तलाशी लेने

डेरे के सर्च ऑपरेशन के लिए सबसे पहले बुलेटप्रूफ वाहनों में अर्द्ध सैनिक बलों के जवान अंदर गए और उसके बाद स्‍वैट कमाडों व पुलिस की टीमें डेरे में गईं। सर्च ऑपरेशन में 50 टीमें जुटी हुई हैं। इसके अलावा 10 टीमों को रिजर्व रखा गया है। सेना की चार कंपनियां डेरा के बाहर सुरक्षा को संभाल रही हैं।

कोर्ट कमिश्नर की देखरेख में जांच

हाईकोर्ट द्वारा नियुक्त कोर्ट कमिश्नर रिटायर्ड जज एकेएस पंवार पूरे ऑपरेशन की निगरानी कर रहे हैं। अॉपरेशन की शुरूआत सुबह सवा सात बजे नए डेरे से हुई और अब यह पुराने डेरे में भी चल रहा है।

गहमागहमी का माहौल

इसके साथ ही पूरे क्षेत्र में गहमागहमी का माहौल है। पूरे क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा के बीच घुड़सवार पुलिस चक्‍कर लगा रही है। डेरे से दूर सतनाम शाह चौक पर मीडिया का जमावड़ा लगा हुआ है।

डेरे को कई सेक्‍टरों में बांटा गया

सर्च आॅपरेशन की कमान जम्‍मू-कश्‍मीर में पत्‍थरबाजों से निपटने में माहिर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के प्रशिक्षित जवान संभाल रहे हैं। सर्च अॉपरेशन के लिए डेरे के क्षेत्र को 10 सेक्‍टरों में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर के लिए अलग-अलग ड्यूटी मजिस्ट्रेट व सर्च टीम लगाई गई है।

डेरे इलाके में लगाया कर्फ्यू

छह आइपीएस अधिकारी भी इस ऑपरेशन में शामिल हैं। बताया जाता है कि तलाशी हरियाणा पुलिस की टीमें कर रही हैं और अर्द्ध सैनिक बलों के जवान सुरक्षा का जिम्‍मा संभाल रहे हैं। डेरे को इनर और आउटर सर्किल बनाकर सुरक्षा घेरे में रखा गया है। डेरे के आसपास कुल 16 नाके बनाए गए है और डेरे के इलाके में कर्फ्यू जारी है।

ताले खोलने के लिए 22 लोहारों की टीम

आॅपरेशन में लगी टीमों के साथ 60 लोहार भी हैं। उनको सर्च ऑपरेशन कर रही प्रत्येक टीम में शामिल किया गया है। कमिश्नर नियुक्त किए गए रिटायर्ड सेशन जज की देखरेख में डेरे के सभी गुप्त ताले तोड़े जाएंगे। डेरे में गुफा और कई गुप्त कमरे होने की चर्चा सालों से है।

800 एकड़ में फैला डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय

सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा मुख्यालय करीब 800 एकड़ में फैला है। इस विशाल परिसर में कई संस्थान भी संचालित हैैं। परिसर के बाहर भी कुछ संस्थान है। हरियाणा में डेरा मुख्यालय और अन्य डेरा व नाम चर्चा घर मिलाकर कुल 134 परिसर हैं।

इंटरनेट सेवा 10 तक बंद

दूसरी आेर सिरसा में राज्‍य सरकार ने इंटरनेट सेवा, डेटा सेवा और एसएमएस सेवा बंद कर दी है। ये सेवाएं 10 सितंबर तक बंद रहेंगी। एक सर्च टीम डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की बहुचर्चित गुफा में पहुंची है। टीम के सदस्य वीडियोग्राफी भी कर रहे हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
find out what did you find during search operation in dera sirsa

-Tags:#Ram Rahim#Dera Sachha Sauda#Sirsa
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo