Hari Bhoomi Logo
सोमवार, सितम्बर 25, 2017  
Breaking News
Top

क्या रयान स्कूल केस की ये 10 बातें आपने अब तक नहीं पढ़ीं?

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 11 2017 1:44PM IST
क्या रयान स्कूल केस की ये 10 बातें आपने अब तक नहीं पढ़ीं?
रयान इंटरनेशनल स्कूल में 7 साल के स्कूली छात्र प्रद्युम्न की हत्या का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। इस मामले में स्कूल प्रबंधन ही नहीं, हरियाणा सरकार भी हरकत में आ गई है। देशभर के लोगों में भी इस घटना को लेकर खासी नाराजगी देखी जा रही है। ये हैं इस कांड से जुड़ी 10 बड़ी बातें :- 
 
1. इस मामले में एसआईटी की रिपोर्ट आ गई है, जिसमें स्कूल में कई खामियों को उजागर किया गया है। इसी के आधार पर स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। 
 
2. एसआईटी की रिपोर्ट के आधार पर स्कूल प्रबंधन के दो बड़े कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। 
 
3. प्रदर्शनकारी अभिभावकों पर लाठीचार्ज करने और कानून व्यवस्था बनाए रखने में नाकाम होने पर सोहना थाने के एसएचओ को निलंबित कर दिया गया है।
 
 
4.  खास बात यह है कि गुरुग्राम के रयान स्कूल कांड का असर अब दूसरे स्कूलों पर भी पड़ रहा है। ग्रेटर नोएडा में रयान इंटरनेशनल स्कूल में भी परिजनों ने में हंगामा किया है। गुरुग्राम की घटना से भी डरे हुए हैं। इस बीच रयान की फरीदाबाद शाखा में अभिभावकों ने शराब पीकर काम करने वाले सफाईकर्मी को पकड़ा है।
 
5. महिला एंव बाल विकास मंत्री मेनका गांधी भी इस कांड से बेहद दुखी हैं। इसलिए उन्होंने स्कूलों में नॉन टीचिंग स्टाफ में महिलाओं की नियुक्ति का सुझाव दिया है। 
 
6. स्कूल में मारे गए प्रद्युम्न के पिता वरुण ठाकुर ने मामले की जांच CBI से कराने की मांग की है। इसके लिए वो सुप्रीम कोर्ट का भी रुख कर रहे हैं। 
 
7. सुनने में यह भी आ रहा है कि गुरुग्राम के रयान स्कूल का मालिकाना हक भाजपा के एक नेता का है। यह भी कहा जा रहा है कि स्कूल में टीचरों और अभिभावकों को भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने के लिए मजबूर किया जा रहा था।
 
8. इस हत्याकांड में पुलिस ने आरोपी बस कंडक्टर अशोक को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही गांव वालों ने अशोक के परिजनों का बहिष्कार कर दिया है। अशोक सोहना के घमरोज गांव का रहने वाला है। 
 
9. रयान इंटरनेशनल स्कूल को एहतियातन दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। आने वाले दिनों में स्कूल के खिलाफ और कड़ी कार्रवाई की जा सकती है। इसमें स्कूल की मान्यता रद्द करने का कदम उठाया जा सकता है।
 
10. छात्र प्रद्युम्न के मर्डर को लेकर अभी भी कई सवाल उठ रहे हैं। इनके जवाब न तो पुलिस के पास है और ना ही स्कूल प्रबंधक के पास। इस कांड में अनसुलझे सवालों की वजह से शक बढ़ना लाजिमी हो गया है। 
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
10 unknown facts about ryan international school murder case

-Tags:#Gurgaon#Ryan International School Murder Case#Haryana Police#Gurugram
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo