Breaking News
Top

Happy Birthday: बॉलीवुड सॉन्ग नहीं प्रसून जोशी रुलाते हैं आपको, जन्मदिन पर देखिए खूबसूरत गीतों का कलेक्शन

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 16 2017 8:23AM IST
Happy Birthday: बॉलीवुड सॉन्ग नहीं प्रसून जोशी रुलाते हैं आपको, जन्मदिन पर देखिए खूबसूरत गीतों का कलेक्शन

बॉलीवुड के गीत आपको हंसाते हैं रुलाते हैं लेकिन इनकों लिखने वाली कलम के पीछे एक गीतकार होता है। आज ऐसे ही लीजेंड्री गीतकार का जन्मदिन है।

गीतकारों की लिस्ट में प्रसून जोशी का नाम भी शामिल है। गुलजार जावेद अख्तर के अलावा भी एक गीतकार है जो दर्शकों को रुला देता है।

प्रसून जोशी के गाने अपना एक अलग महत्व रखते हैं। खुशी के मौकों से लेकर दिल को छू जाने वाले गानों तक की वेरिएशन रखना बहुत कम लोगों के बस की बात है, और प्रसून इसमें महारत रखते हैं।

उनके जन्मदिन पर आइये देखें उनके कुछ बेहतरीन गानों का कलेक्शन..

16 सितंबर 1971 को उत्तराखंड में जन्मे प्रसून जोशी को बचपन से ही साहित्य से लगाव था।  बचपन में स्कूल में उन्होंने कवि का किरदार निभाया था लेकिन सोचा नहीं था वह कवि ही बनेंगे।  उन्होंने 17 साल की उम्र में अपनी पहली किताब ’मैं और वो’ लिखी थी फिर उन्होंने अपना कॅरियर एडवरटाइजिंग में बनाया। प्रसून जोशी को हाल में सेंसर बोर्ड का अध्यक्ष चुना गया है। 

फना फिल्म का चांद सिफारिश गीत भी उन्होंने ही लिखा है।

अपने एडवरटाइजिंग करियर के दौरान उन्होंने कई एड लिखे। एनडीटीवी की ’सच दिखाते हैं हम’ और कोकाकोला की ’ठंडा मतलब कोकाकोला’ जैसी पंचलाइन भी उन्होंने ही लिखी थी। रंग दे बसंती का गीत लुक्का छुपी बहुत हुई भी प्रसून जोशी का ही गीत है।

दिल्ली में ’ओ एंड एम’ कंपनी में काम करते वक़्त प्रसून की मुलाकात अपर्णा से हुई। अर्पणा भी उसी कंपनी में काम करती थीं। कई मुलाक़ातों के बाद दोनों ने शादी कर ली। दोनों की एक बेटी है जिसका नाम ऐशन्या है। दिल्ली 6 के गीत मसक्कली को भूलना भी नामुमकिन है।

लगभग 10 साल तक एडवरटाइज़िंग में काम करने के बाद गीतकार के तौर पर उन्होंने राजकुमार संतोषी की ’लज्जा’ से फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। भाग मिल्खा भाग का मेरा यार है रब वरगा और स्लो मोशन अंग्रेजा गीत प्रसून जोशी ने ही दिए हैं।

इसके बाद उन्होंने ’फना’, ’रंग दे बसंती’, ’तारे जमीं पर’, ’ब्लैक’, ’हम-तुम’ और ’दिल्ली-6’ जैसी फिल्मों के गाने लिखे। तारें जमीं पर का जो गीत आपको रुला देता है तुझ सब पता है ना मां वह भी प्रसून जोशी की कलम से ही निकला है। 

’रंग दे बसंती’ के तो डायलॉग भी उन्होंने ही लिखे थे। ’रंग दे बसंती’ फिल्म के तो डायलॉग भी उन्होंने ही लिखे थे। बॉलीवुड के इस बेहतरीन गीतकार को जन्मदिन की शुभकामनाएं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
prasoon joshi birthday see the collection of best songs

-Tags:#Prasoon Joshi#Prasoon Joshi Birthday#Prasoon Joshi Songs#Prasoon Joshi Poetries
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo