Hari Bhoomi Logo
सोमवार, सितम्बर 25, 2017  
Breaking News
Top

मो.रफी की पुण्यतिथि पर संगीतकार कल्याण सेन ने शेयर की उनसे जुड़ीं कुछ दिलचस्प यादें

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 31 2017 11:56PM IST
मो.रफी की पुण्यतिथि पर संगीतकार कल्याण सेन ने शेयर की उनसे जुड़ीं कुछ दिलचस्प यादें

बात लगभग 1973 की होगी, मैंने मेट्रिक पास की थी, मुझे मूवी में काम करने का बड़ा शौक था, इसके लिए मैं मुम्बई चला गया, वहां पर फिल्म ये सिलसिला है प्यार का कि रिकॉर्डिंग चल रही थी।

बाद में फिल्म का नाम बदलकर चोर मचाए शोर हो गया, इस फिल्म के लिए पांव में गौरी-गौरी में पायल और एक डाल पर तोता बैठा गाने की रिकॉर्डिंग चल रही थी।

इसे भी पढ़े:- मोहम्मद रफी की पुण्यतिथि आज, सुनिए उनके सदाबहार गाने

उस समय मैंने पहली बार मो.रफी साहब को देखा था। ये मौका मुझे रविन्द्र जी ने दिया था। दूसरी बार 1974 में दिल बहलता नहीं किसी सूरत गीत की रिकॉर्डिंग के समय मुलाकात हुई थी।

1 मिनट की मुलाकात में उनसे मांगा उनका आशीर्वाद

1978 में मिथुन की फिल्म ख्वाब के गीत तू ही वो हंसी की रिकॉर्डिंग के समय 1 मिनट पहली बार बात हुई थी। मैंने उन्हें देखा और कहा सर मैं मप्र अविभाजित रायपुर से कल्याण सेन हूं, और आपके गानों से काफी प्रभावित हूं।

इस समय उन्होंने जो बात कही, वो बात आज भी मेरे जहन में आती है। उन्होंने कहा मुझे कई लोग फॉलो करते हैं, लेकिन आप खुद की ऐसी कम्पोजिशन बनाइए की लोग आपका अनुसरण करें।

अंतिम गाना तू कहीं आस-पास है...

28 जुलाई 1980 की बात है, महबूब स्टूडियों में फिल्म आस-पास के लिए तू कहीं आस-पास है दोस्तों, गाने की रिकॉर्डिंग चल रही थी। मैं उस गाने के लिए कोरस पर था। उस गाने का फर्स्ट पार्ट गाकर रफी साहब चले गए, इसके बाद दो दिन तक वो रिकॉर्डिंग टलती रही।

उन्हें डायबिटीज थी, 31 जुलाई की रात उन्होंने एक 10: 15 पर मिठाई खाई, इसके बाद उनकी तबियत बिगड़ी और लगभग 10:30 बजे उनकी डेथ हो गई, ये बात सुबह एक समाचार पत्र से मुझे पता चली, मैं उस समय मुंबई संताक्रूज में रहता था, वहां से जहां इन्हें दफनाया जा रहा था।

वहां से मेरा घर लगभग 100 मीटर की दूरी पर ही था, मैंने देखा बहुत तेज बारिश में भी लगभग 2 से 3 लाख लोग उनकी अंतिम यात्रा में शामिल हुए थे। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
on the death anniversary of md rafi musician kalyan sen shares some interesting memories related to him

-Tags:#Bollywood News#Singer#Md.Rafi#Kalyan Sen
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo