Breaking News
Top

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन 14 मार्च से होगी शुरू, इन स्टेशनों पर करे सकेंगे चेंज

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 13 2018 12:16PM IST
दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन 14 मार्च से होगी शुरू, इन स्टेशनों पर करे सकेंगे चेंज

नॉर्थ और साउथ दिल्ली को जोड़ने वाली दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन बुधवार से शुरू होने जा रही है। यह करीब 21 किलोमीटर लंबी लाइन दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी और दक्षिणी परिसर को मेट्रो नेटवर्क से जोड़ेगी। जिसके बीच यात्रा करने में तकरीबन 40 मिनट लगेंगे। 

पिंक लाइन का मजलिस पार्क-दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसर खंड यात्रियों और खासकर छात्रों के लिए बड़ी राहत लेकर आएगा। क्योंकि उत्तरी परिसर से वहां जाने के लिए या तो सड़क रास्ते का या फिर धौला कुआं तक मेट्रो की एयरपोर्ट लाइन का इस्तेमाल करना पड़ता था। फिर सड़क मार्ग से यात्रा करके दक्षिण परिसर जाना पड़ता था।

यह भी पढ़ें- 'BJP के नरेश अग्रवाल' पर अखिलेश यादव का वार, बोले- अभद्र टिप्पणी के लिए महिला आयोग करे कार्रवाई

स्टूडेंट्स को होगा लाभ

डीयू के उत्तर परिसर में पहले ही मेट्रो स्टेशन है जिसका नाम विश्वविद्यालय है। जो कि येलो लाइन में आता है, ये लाइन समयपुर बादली को गुड़गांव में हुडा सिटी सेंटर से जोड़ती है। 

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, पहली बार दिल्ली मेट्रो नेटवर्क से DU के दोनों परिसर एक-दूसरे से जुड़ गए हैं। इसकी वजह से यात्रा के समय में कटौती होगी और छात्रों को खासतौर पर इसका फायदा पहुंचेगा, जिन्हें अब तक सड़क से यात्रा करनी पड़ती थी। 

समय और टिकट

DMRC में कार्यकारी निदेशक, कॉरपोरेट कम्युनिकेशन्स अनुज दयाल के मुताबिक, विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन से दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसर स्टेशन जाने में करीब 40 मिनट का समय लगेगा, जिसमें आजादपुर स्टेशन पर इंटरचेंज भी शामिल है।  

यह भी पढ़ें- दिल्ली सीलिंग: विरोध में आज व्यापारियों का बंद, सिविक सेंटर का घेराव कर निकालेंगे शवयात्रा

वहीं विश्वविद्यालय स्टेशन से दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसर स्टेशन के बीच टिकट की कीमत 50 रूपए होगी। मजलिस पार्क से दक्षिण परिसर स्टेशन तक का टिकट 40 रूपए का होगा। वहीं संडे या राष्ट्रीय अवकाश के दिन टिकट का दाम नियमित लागत से कम होगा। 

बता दें कि 21.56 किलोमीटर लंबे मजलिस पार्क-दुर्गाबाई देशमुख दक्षिण परिसर गलियारे का शुभांरभ 14 मार्च को यहां मेट्रो भवन में शाम 4 बजे केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्री( स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल करेंगे।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
pink line metro connect north and south campuses of delhi university start from wednesday

-Tags:#Delhi Metro#Pink Line Metro#Arvind Kejriwal#Metro Rail#DMRC

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo