Breaking News
Top

दिल्ली में पटाखा कारोबारियों पर सख्त हुई पुलिस, 1182 किलो पटाखे जब्त

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 18 2017 9:07AM IST
दिल्ली में पटाखा कारोबारियों पर सख्त हुई पुलिस, 1182 किलो पटाखे जब्त

 राजधानी में सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करवाने के लिये दिल्ली पुलिस ने कमर कस ली है। कुछ चुनिंदा जगहों पर पटाखे बेचने की शिकायत पर पुलिस ने सख्त कार्रवाई की है। 

अब तक दिल्ली पुलिस ने 1182 किलो पटाखे जब्त कर 21 मामले दर्ज किए है। सीनियर अफसरों के सख्त रवैये के चलते ही चांदनी महल इलाके में इकबाल नामक एक दुकानदार को पटाखे बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। 

इसके अलावा बाहरी जिले के डीसीपी एमएन तिवारी ने मंगोलपुरी इलाके में पटाखे बेचने वालों पर कार्रवाई न करने वाले एएसआई व हवलदार को सस्पेंड कर दिया है।

पटाखा विक्रेताओं पर शिकंजा कसने के मकसद से पुलिस कमिश्नर ने सख्ती बरतने के आदेश दिये हैं। यहीं कारण है कि खुद डीसीपी व अन्य सीनियर अफसर बाजारों का निरीक्षण कर रहे हैं। 

मंगोलपुरी में सोमवार को पटाखे बिकने की शिकायत मिली थी। इससे डीसीपी खासे नाराज हो गये। उन्होंने सभी एसएचओ को कार्रवाई करने की बात कहीं। उन्होंने डिस्ट्रिक्ट पुलिस के वॉट्सएप ग्रुप में एक ऑडियो मेसेज जारी कर सख्त लहजे में हिदायत दी। 

उन्होंने कहा कि अगर किसी जगह पटाखों की बिक्री होती मिली या इसकी जानकारी उन तक पहुंची तो वह संबंधित बीट स्टाफ के साथ एसएचओ के खिलाफ भी सस्पेंशन ऑर्डर जारी करेंगे। 

एक शिकायत के बाद उन्होंने मंगोलपुरी थाने के एक एएसआई और एक हवलदार को सस्पेंड कर दिया गया। दरअसल, डीसीपी की विजिलेंस टीम ने मंगोलपुरी में मनोज कुमार(40) को पटाखे बेचते अरेस्ट किया था। 

उसी केस में पटाखा दुकानदार से बीट स्टाफ की मिलीभगत सामने आई, जिसके बाद दो पुलिसकर्मियों के खिलाफ तत्काल सस्पेंशन की कार्रवाई की गई।

गौरतलब है कि पुलिस कमिश्नर अमुल्य पटनायक ने सभी जिलों के डीसीपी को निर्देश हैं कि वह विजिलेंस टीम के साथ पटाखों की बिक्री पर नजर रखें। राजधानी में आठ जगहों पर पटाखा बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है। 

बीती रात चांदनी महल के मुस्लिम बहुल एरिया में चोरी-छिपे पटाखे बेचने के आरोप में पुलिस ने इकबाल को अरेस्ट किया। पुलिस के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि आरोपी सदर बाजार से थोक में पटाखे लाकर बेचने के लिए जमा कर रहा था। 

सोमवार रात पुलिस ने चांदनी महल की दुकान संख्या 842 में रेड करके 10 किलो पटाखे जब्त किए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के कई इलाकों में पटाखा कारोबारी पर्ची सिस्टम से पटाखे बेच रहे हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
delhi crackers ban 21 case registered selling illigal firecrackers

-Tags:#Delhi Firecrackers#Supreme Court#Diwali 2017
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo