Top

अब पेट्रोल पंप पर मिलेंगे पंखे और एलईडी बल्ब

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 17 2017 8:43AM IST
अब पेट्रोल पंप पर मिलेंगे पंखे और एलईडी बल्ब

भारत सरकार अब पेट्रोल पंपों के माध्यम से ऊर्जा उत्पादों का वितरण करने जा रही है। इस के लिए भारत सरकार के दो मंत्रालय के बीच समझौता किया गया है।

इस समझौता के तहत ऊर्जा मंत्रालय ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत आने वाली तेल मार्केटिंग कंपनियों के साथ समझौता किया है।

इस समझौते के मुताबिक तेल माकेटिंग कंपनिया पूरे देश के कुछ प्रमुख स्थानों पर रिटेल आउटलेट्स से एलईडी बल्ब, एलईडी ट्यूबलाइट और ऊर्जा दक्ष पंखों का वितरण करेंगी।

बता दें कि पेट्रोल पंपों पर उजाला योजना के उत्पाद का प्राइस भी पहले जितना ही होगा। इसके तहत 70 रुपए का 9 वॉट का बल्ब, 220 रुपए की एलईडी ट्यूबलाइट और 1200 रुपए में 5 स्टार सीलिंग फैन मिलेगा।

इस समझौते से हर घर होगा उजाला

केंद्रीय कोयला एवं ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र से की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसका मकसद सभी घरों पर बिजली उपलब्ध कराना है।

इस लिए सरकार ने पेट्रोलियम मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किए है।

इस अवसर पर पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि ओएमसी के साथ किए गए इस एमओयू के अंतर्गत ईईएसएल केंद्रों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए शुरूआती निवेश करेगा और आउटलेट को खर्च नहीं करना पड़ेगा।

तेल कंपनियों से समझौता ही क्यों?

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा है कि पेट्रोल पंप आने वाले समय में सबसे बड़ा जनसुविधा केंद्र बनने वाला है। प्रधान ने यह भी कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की तीन तेल मार्केटिंग कंपनियां इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम के साथ पूरे देश में फैले 54 हजार 500 से अधिक पेट्रोलियम रिटेल केंद्रों का नेटवर्क है। ये आउटलेट हमारे बढ़ती ईंधन आवश्यकताओं को पूरा करते है। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
petrol pumps to sell led bulbsa and tubelights

-Tags:#Government#Power Products
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo