Breaking News
Top

बिलासपुर: सेल्स टैक्स की चोरी का निकाला नया तरीका, दो कंपनियों पर 2 लाख 32 हजार रुपए की जुर्माना

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 14 2018 1:53AM IST
बिलासपुर: सेल्स टैक्स की चोरी का निकाला नया तरीका, दो कंपनियों पर 2 लाख 32 हजार रुपए की जुर्माना

माल की कुल कीमत कम बताकर सेल्स टैक्स चोरी का नया और अजीबोगरीब मामला सामने आया है। कुल 12 लाख का था लेकिन दो कंपनियों ने इसे 3 लाख का बताते हुए अंडर बिलिंग करा लिया।

विभाग ने दो गाडि़यों को पकड़ते हुए 2 लाख 32 हजार रुपए का जुर्माना दो कंपनियों पर लगाया है। दोनों ट्रकों में लदे 4 हजार से अधिक टाइल्स के पैकेट के साथ ही सैकड़ों वाश बेसिन और दूसरे माल को जब्त करते हुए कार्रवाई की जा रही है। दोनों गाडि़यां गुजरात से माल लेकर बिलासपुर के लिए निकली थी। यह कर चोरी राज्य के सेंट्रल सेल्स टैक्स के अधिकारियों ने पकड़ी।

टाइल्स, वाश बेसिन व और दूसरे सेनेटरी सामान से लदे दो ट्रक गुजरात से बिलासपुर के लिए रवाना हुए थे। इन गाडि़यों में पैकेटों में टाइल्स और दूसरे माल थे। सेल्ट टैक्स विभाग के डिप्टी कमिश्नर टीएल ध्रुव ने बताया कि रायपुर के महादेव ट्रांसपोर्ट की गाड़ी नंबर सीजी 04 एलक्यू 9011 गुजरात के अलंकार ट्रेडर्स फानगढ़ से सिरेमिक टाइल्स, वाल टाइल्स, ग्रेस टाइल्स और वाश वेसिन लादकर निकली थी।

यह भी पढ़ेंः  नया रायपुर की सूनी सड़कों पर खूनी खेल, एक की मौत, इंजीनियर गंभीर

माल को रायगढ़ के कोतरारोड स्थित केडिया ट्रेडर्स में उतरना था। ट्रक में लदे माल की कुल बाजार मूल्य 8 लाख के करीब था। लेकिन केडिया ट्रेडर्स ने सेल्स टैक्स बचाने के चक्कर में माल की कुल कीमत 2 लाख 37 हजार बताते हुए बिल बनवा लिया।

छत्तीसगढ़ में प्रवेश करते हुए दुर्ग और बिलासपुर में इसकी जांच की गई तो मामला पकड़ में आ गया। अधिकारियों ने 63 हजार का टैक्स और 63 हजार की पेनाल्टी लगाते हुए कंपनी से 1 लाख 46 हजार की वसूली की है।

अंडर बिलिंग का मामला, की गई कार्रवाई

इसी तरह गुजरात की गाड़ी आरजी 06 जीबी 4593 में वाल टाइल्स, ग्रेस टाइल्स और वाश वेसिन भरा हुआ था। इसे बिलासपुर के लिंक रोड स्थित गणेश टाइल्स पहुंचना था। इसमें लदे माल की कीमत बाजार मूल्य के आधार पर 4 लाख से अधिक थी।

लेकिन कंपनी ने अंडर बिलिंग करते हुए 97 हजार 750 रुपए का बिल बनवाया था। इसी आधार पर कंपनी ने सेल्ट टैक्स विभाग को 18 प्रतिशत जीएसटी पटाते हुए बिल्टी और चालान भी बनवा लिया था। अधिकारियों की जांच में मामला पकड़ में आया। कंपनी पर 43 हजार का टैक्स और 43 हजार की पेनाल्टी लगाते हुए 86 हजार की वसूली की गई है।

यह भी पढ़ेंः  गूंगे ने खोला सुमन की हत्या का राज, जानिए मुन्ना चौरसिया की क्राइम डायरी

4 हजार के बेसिन का बिल 400, टाइल्स 100 की

जीएसटी से बचने के लिए कंपनियां कर चोरी के लिए नए रास्ते तलाश कर रहीं हैं। अंडर बिलिंग करते हुए माल को कम बताया जा रहा है। माल की कुल कीमत कम होगी तो टैक्स भी कम देना होगा।

इसी से बचने के लिए गुजरात से निकली दोनो गाडि़यों में कंपनियों ने बिलिंग कम कराई। हालत यह रही कि कलर वाश बेसिन जिसकी कीमत 4 हजार के करीब है उसका बिल 400 रुपए का बनवाया गया। इसी तरह 800 रुपए की टाइल्स की बिलिंग 150 या 100 रुपए की कराई गई।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
traders come up with new ways to evade sales tax in bilaspur

-Tags:#Bilaspur#Sales Tax#Alankar Traders#Ganesh Tiles#Sales Tax Theft

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo