Top

SC की फटकार के बाद भी रोज आधार लिंक के मैसेज, लोग परेशान

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 17 2017 3:39AM IST
SC की फटकार के बाद भी रोज आधार लिंक के मैसेज, लोग परेशान

राजधानी में आधारकार्ड लिंक के हर दिन मिलने वाले संदेशों ने बैंक खाताधारकों और मोबाइल उपभोक्ताओं को परेशान कर दिया है। हर दिन बैंक और मोबाइल कंपनियों से मैसेज भेजकर आधार लिंक का दबाव बनाया जा रहा है।

जबकि सुप्रीम कोर्ट ने बैंक खातों को लिंक कराने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर और मोबाइल के लिंक की अंतिम तिथि 6 फरवरी तय कर दी है।

यह भी पढ़ें- अब चेक से पेमेंट नहीं कर पाएंगे आप, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

लगातार आ रहे मैसेज के मद्देनजर कोर्ट ने टेलीकॉम कंपनियों और बैंकों से अपने मैसेज में अंतिम तिथि बताने के निर्देश दिए थे, लेकिन बगैर कोई तिथि बताए ही ग्राहकों पर लिंक कराने दबाव बनाया जा रहा है। ऐसे संदेशों से ग्राहक अब तंग आ गए हैं।

बैंकों की ओर से नोटबंदी के बाद भी अधिकतर ग्राहकों से आधारकार्ड के नंबर लिए जा चुके हैं। जिन ग्राहकों ने आधार नंबर नहीं दिए या केवायसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की, उनके खातों को बंद भी किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें- VIDEO: ममता ने शाहरुख को अपनी कार से छोड़ा एयरपोर्ट, किंग खान ने उतरकर छुए पैर

इस तरह अधिकतर खातेधारकों से आधार नंबर लिए जा चुके हैं। बावजूद इसके ग्राहकों को दोबारा आधार लिंक कराने कहा जा रहा है।

इसी तरह मोबाइल कंपनियों से भी हर दिन उपभोक्ताओं के नंबर पर आधार लिंक कराने से संबंधित मैसेज किए जा रहे हैं। इससे न सिर्फ उपभोक्ता मानसिक रूप से परेशान हो रहे हैं, बल्कि समय पूर्व दबाव बनाए जाने से मोबाइल कंपनियों में भी अनावश्यक भीड़ लग रही है।

किसी मैसेज में लास्ट डेट नहीं

रायपुर में कई शासकीय और निजी बैंकों के खातेधारकों को लगातार आधार लिंक के मैसेज भेजे जा रहे हैं। इनमें सिर्फ तत्काल अपने बैंक की शाखा पहुंचकर आधार नंबर लिंक कराने का उल्लेख है।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान, चीन के अलावा बांग्लादेश से भी है देश की सुरक्षा को खतरा: अहीर

नेशनलाइज बैंकों द्वारा भेजे गए मैसेज में भी अंतिम तिथि नहीं लिखी गई। इससे उपभोक्ताओं को खाते से आधार लिंक की अंतिम तिथि की जानकारी नहीं मिल रही। इसी तरह टेलीकॉम कंपनियों द्वारा भेजे जा रहे मैसेज में भी लास्ट डेट की जानकारी नहीं दी जा रही।

उपभोक्ता एक, नंबर कई

मोबाइल नंबर को आधारकार्ड से लिंक नहीं कराने के पीछे सबसे बड़ी वजह एक ग्राहक के पास कई सिमकार्ड और नंबर हैं। उपभोक्ताओं को इस बात पर संदेह है कि एक से अधिक नंबर में एक ही आधारकार्ड का नंबर चिन्हित होने के बाद कहीं उनका नंबर बंद न हो जाए।

यह भी पढ़ें- गुजरात चुनाव: हार्दिक पटेल को एक और झटका, चिराग पटेल बीजेपी में शामिल

ऐसे में बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं ने आधारकार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक नहीं कराया। पर्सनल डिटेल्स सार्वजनिक होने की आशंका से भी लोग नंबर को लिंक कराने से बच रहे हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
people are getting aadhar link sms after sc advised companies not to send sms

-Tags:#Aadhaar Card#Aadhar Link Message#Bank Account Holder#Mobile Consumer#SC
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo