Breaking News
Top

छत्तीसगढ़: 80 हजार के नकली नोट जब्त, एक गिरफ्तार

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 24 2017 4:18AM IST
छत्तीसगढ़: 80 हजार के नकली नोट जब्त, एक गिरफ्तार

राजधानी में छह महीने से चल रहे नकली नोट के कारोबार का भांडा फूटा है। दो हजार रुपए का नकली जाली नोट बनाने वाले दुकान संचालक को गिरफ्तार किया गया है।

उसके पास से 8 हजार रुपए का जाली नोट बरामद किया गया है। बरामद नोट दो हजार रुपए के हैं। जुआ में बड़ी रकम हारने के बाद टीवी पर जाली नोट बनाने की खबर देखकर उसके दिमाग में आइडिया आया और प्रिंटर, स्कैनर खरीदकर घर पर ही जाली नोट छापने का कारोबार शुरू कर दिया।

सोमवार को क्राइम ब्रांच की टीम ने उसे घर से दबोच लिया। टीआई संजय सिंह ने बताया कि आरोपी की पहचान श्यामनगर तेलीबांधा निवासी मनोज विश्वकर्मा के रूप में हुई है। वह पीसीओ और फोटो कॉपी की दुकान चलाता है। मुखबिर की सूचना पर दबिश देकर उसे पकड़ा गया है।

74 हजार रुपए मिले घर से

बाजार में जाली नोट चलने की सूचना पर पुलिस टीम ने पाइंटर के माध्यम से इसकी पुष्टि की। शाम को पुलिस टीम ने आरोपी मनोज को पकड़ा, तो उसकी जेब की तलाश ली गई।

इस दौरान उसकी जेब से 2 हजार के तीन जाली नोट मिले। इससे पुष्टि हो गई कि वह जाली नोट का कारोबार कर रहा है। उसके घर की तलाश ली गई, तो वहां कलर प्रिंटर, स्कैनर और 74 हजार रुपए के जाली नोट रखे मिले।

पहली बार रात के अंधेरे में चलाया

आरोपी मनोज विश्वकर्मा ने पुलिस को बताया कि वह छह माह से जाली नोट बनाने का काम कर रहा है। जाली नोटों का घर के लिए बाजार से सामान खरीदने और दिवाली त्योहार पर जुआ खेलने में इस्तेमाल करता था।

पहली बार रात के अंधेरे में दुकान से सामान लिया और उसके बदले जाली नोट दिया। दुकानदार ने असली नोट समझकर रख लिया। वहीं से उसका जाली नोट बनाने का हौसला बढ़ा। उसके बाद विडियो गेम पार्लर तथा एसटीडी पीसीओ की आड़ में यह कारोबार शुरू कर दिया।

ऐसे बनाता था जाली नोट

आरोपी मनोज ने बताया कि वह पहले दो हजार के नोट को स्कैन करता था। कलर प्रिंटर की मदद से फोटाकॉपी कर लेता था, फिर उसे नोट की कटिंग कर कागज को अलग कर देता था।

नोट की कटिंग मशीन से करता था। कटिंग साफ होने की वजह से उसे जाली कह पाना बेहद कठिन था। रात के अंधेरे में जाली नोट हूबहू असली जैसा दिखता था। अब तक वह 90 हजार रुपए के जाली नोट बाजार और जुए की फड़ पर चला चुका है।

आरोपी गिरफ्तार

एसपी क्राइम जात शत्रु बहादुर सिंह ने बताया आरोपी मनोज विश्वकर्मा जाली नोट के साथ पकड़ा गया है। उसके पास से 80 हजार रुपए के जाली नोट, कलर प्रिंटर और स्कैनर बरामद किया गया है। उसके संबंधों की जांच की जा रही है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
one arrested with fake notes of 80 thousand in chhattisgarh

-Tags:#Chhattisgarh#Raipur News#Crime News
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo