Breaking News
Top

छत्तीसगढ़: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं-बारहवीं की परीक्षा के लिए आधार किया अनिवार्य

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 4 2017 4:06AM IST
छत्तीसगढ़: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं-बारहवीं की परीक्षा के लिए आधार किया अनिवार्य

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा दसवीं-बारहवीं के छात्रों की पहचान करने अब आधार की सहायता ली जा रही है। छात्रों की परीक्षा केंद्र में जांच हो सके, इसलिए यह व्यवस्था की गई है। इस वर्ष छात्रों की जानकारियां विद्यालयों से मंगाते वक्त उनसे आधार नंबर भी मांगे गए थे।

नकल प्रकरण और अन्य दूसरे प्रकार की गड़बड़ी रोकने यह व्यवस्था की गई है। परीक्षा के वक्त किसी प्रकार की परेशानी होने पर छात्र की बायोमेट्रिक्स पहचान इससे की जा सकेगी।

यह भी पढ़ें- एक लाख किसानों के राशनकार्ड होंगे निरस्त

गौरतलब है कि इस वर्ष सभी छात्रों का पंजीयन ऑनलाइन ही हुआ है। ऑनलाइन पंजीयन के दौरान ही छात्रों के आधार नंबर मंगा लिए गए थे। इनका डाटा भी माशिमं ने तैयार कर लिया है। किसी तरह की दिक्कत होने पर छात्रों की पहचान अब आसानी से की जा सकेगी।

अंकसूची से जोड़ने पर अभी विचार नहीं

हालांकि अभी अंकसूची से आधार को जोड़ने का फैसला नहीं लिया गया है। प्रदेश के उच्च शिक्षा संस्थानों में अंकसूची और डिग्री में आधार कार्ड नंबर का जिक्र अनिवार्य कर दिया गया है। दसवीं-बारहवीं के छात्रों की अंकसूची में अभी इसे नहीं जोड़ा जाएगा। हालांकि अगले सत्र से इसे लागू किए जाने पर विचार किया जा सकता है।

"अंकसूची में फिलहाल आधार अनिवार्य नहीं किया गया है। अगले सत्र में विचार कर सकते हैं।" - संजय शर्मा, उपसचिव, माशिमं (माध्यमिक शिक्षा मंडल)

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
aadhaar is mandatory for chattisgarh secondary exams

-Tags:#Chattisgarh news#Raipur news#Chattisgarh Secondary board#Aadhaar#
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo