Hari Bhoomi Logo
सोमवार, मई 29, 2017  
Top

भीषण गर्मी में चिंगारी धधकी, जलकर खाक हो गया आधा गांव

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Apr 21 2017 10:54AM IST
भीषण गर्मी में चिंगारी धधकी, जलकर खाक हो गया आधा गांव

लोरमी के ग्राम पंचायत झझपुरी खुर्द मोहल्ला नवापारा में गुरुवार को दोपहर अचानक लगी आग से आधे से ज्यादा गांव तबाह हो गया। आग से 25 घर, कई पैरावट, शादी का सामान, 76 हजार नकद एवं 7 मवेशी जल गए हैं। देर शाम तक भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। 

आग बुझाने में लगी दो दमकल पानी की कमी के कारण जवाब दे चुकीं हैं। शार्ट-सर्किट से आग लगने की बात कहीं जा रही है। प्रशासन ने जांच के आदेश दिए हैं।

ग्राम नवापारा में 20 अप्रैल की दोपहर 1 से 2 बजे के विद्युत ट्रांसफार्मर के पास शार्ट-सर्किट से एक घर में आग लगी। भीषण गर्मी एवं हवा के कारण आग तेजी से फैली और पैरावट में लगते आसपास के घरों को चपेट में लेना शुरू किया। 

25 से अधिक छप्परधारी मकान को चपेट में ले लिया और दावानल का रूप धारण कर लिया। जिससे हड़कंप मच गई। चारों ओर महिलाओं, बच्चों की बचाओ-बचाओ की चीख-पुकार सुनाई देने लगी। 

किसी ने जरहागांव थाने में सूचना दी। इसके बाद मुंगेली एवं अन्य स्थानों से अग्निशमन भेजा गया, जो थोड़ी देर में पानी की कमी के कारण जवाब दे दिए। गांव में चारों ओर धुआं, राख का ढेर और कहीं- कहीं लकड़ी सुलगती दिख रही है।

तबाह हो गए ग्रामीण

दोपहर को तेज धूप एवं गर्मी के कारण ग्रामीण आराम करते हैं। जब तक वे जागे तब आग ने भीषण रूप धारण कर लिया था। अपने घर का सामान बचने कोई टीवी, तो कोई धान बेचकर रखी रकम निकालने लगा। गोवर्धन साहू की पुत्री का 4 मई को विवाह होना था, जिसके लिए वह दहेज में देने के लिए 76 हजार नकद, सारी दहेज समान एवं रसद जलकर राख हो गया है।

काबू पाने की प्रयास जारी

स्थल पर अधिकारी- कर्मचारी मौजूद हैं। आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है। पूरी जानकारी अभी नहीं मिल पाई है। नुकसान का भी आंकलन नहीं हो पाया है। फरिहा आलम सिद्दिकी, प्रभारी कलेक्टर, मुंगेली।

 

इधर, पंडरिया में 30 घर जले

राजनांदगांव। पैरावट में धधकी आग ने आज पंडरिया और कृतगढ़ के करीब 30 मकानों को चपेट में ले लिया। यहां मुश्किल से आग पर काबू पाया गया। कृतगढ़ में पहले आग लगी थी। नदी पार पैरावट की आग उड़कर दूसरे गांव पहुंची और फैल गई।

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
village burn due to scorching heat in chhattisgarh

-Tags:#Raipur News#Summer News
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo