Hari Bhoomi Logo
गुरुवार, मई 25, 2017  
Top

न गांव, न सड़क, फिर किसके लिए बन रहा 15 करोड़ का पुल!

haribhoomi.com | UPDATED Jan 21 2016 2:14AM IST
राजनांदगांव. राजनांदगांव जिले के चौकी इलाके में शिवनाथ नदी पर 15 करोड़ रुपए की लागत से एक ऐसा पुल आकार ले रहा है, जिसकी उपयोगिता जीरो है। वहां आसपास न गांव हैं और न ही सड़क। अफसर भी स्वीकार कर रहे हैं कि पुल की जरुरत नहीं थी, लेकिन शासन ने स्वीकृत किया है, इसलिए बनवा रहे हैं। 
 
नए पुल का निर्माण सेतु निगम द्वारा कराया जा रहा है। इस स्थान से करीब 1000 मीटर दूर चौकी मोहला में शिवनाथ पर पहले से पुल बना हुआ है। नए पुल की न जरूरत थी और न ही मांग। निगम ने अंबागढ़ चौकी से पांगरी धरसा रोड़ को जोड़ने महिला घाट पर मुख्य पुल के नजदीक ही पुल निर्माण के लिए बकायदा सर्वे किया था और फिर एवं प्रस्ताव तैयार कर टेंडर काल किया। रायपुर के एक ठेकेदार को पुल निर्माण का ठेका दिया गया है। विभाग ने वित्त मंत्रालय से 31 मार्च 2015 को प्रशासकीय स्वीकृति लेते 1491.22 लाख रुपए हासिल करने के बाद 5 नवंबर 2015 को काम शुरू भी कर दिया। 
 
पुल निर्माण के नाम पर विभाग 15 करोड़ रुपए पानी में बहा रहा है। निर्माणधीन पुल किसी भी सूरत पर जनोपयोगी नहीं है। पुल को जोड़ने के लिए सड़क तक नहीं है और न ही आसपास में आबादी वाले गांव हैं। अंबागढ़ चौकी शिवनाथ नदी स्टेड़ हाईवे में 1984 85 में चौकी मोहला मुख्य पुल का निर्माण किया गया था। ग्राम पांगरी मुख्य सड़क के बिहरीकला से 2 किमी बालोद जिला से जुड़ने वाली लोहारा मार्ग पर स्थित है। पांगरी ग्राम के पीछे शिवनाथ नदी का बहाव है। पांगरी से पगडंडी धरसा रोड़ जो 4 किमी की दूरी पर चौकी पुल के नीचे मुक्तिधाम पर खत्म होती है उस सड़क को जोड़ने उच्च स्तरीय अनुपयोगी पुल का निर्माण सेतु निगम करा रहा है। अंबागढ़ चौकी-पांगरी के बीच बन रहे पुल की उपयोगिता के संबंध में जब सेतु निगम के अनुविभागीय अधिकारी टीएन संतोष, सब इंजीनियर एके हरियाले से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस पुल की उपयोगिता नहीं है, पर सरकार ने स्वीकृति दी है इसलिए विभाग निर्माण करवा रहा है। 
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर- 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo