Breaking News
Top

नया पाठ पढ़ाकर परीक्षा में पूछा पुराना सवाल, छात्रों के उड़े होश

haribhoomi.com | UPDATED Feb 23 2017 2:24PM IST
रायपुर. दसवीं के विद्यार्थियों को सालभर नए पाठ्यक्रम के हिसाब से पढ़ाई कराई और परीक्षा के दौरान उन्हें पुराने पाठ्यक्रम के आधार पूछे गए सवालों का वाला प्रश्नपत्र थमा दिया गया। विद्यार्थियों के सामने जब शिक्षकों की लापरवाही का खुलासा हुआ, तो उन्होंने परीक्षा देने से ही इनकार कर दिया। 

 
शिक्षकों ने परीक्षाथिर्यों का समझाने का प्रयास किया, लेकिन वे नहीं माने। मामले की जानकारी माशिमं कार्यालय तक पहुंची, तो अधिकारियों को केंद्राध्यक्ष को हटा दिया और प्रभावित परीक्षाथिर्यों की पुन: परीक्षा लेने का आदेश जारी किया है।
 
माशिमं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मामला राजनांदगांव जिले के ग्राम कांचरी का बताया गया, जहां कक्षा दसवीं के विज्ञान विषय की परीक्षा में 77 विद्यार्थी शामिल हुए थे। सभी ने परीक्षा की तैयारी नए पाठ्यक्रम पर आधारित किताबों से की थी, लेकिन जैसे ही उनके हाथों में प्रश्नपत्र आया, सबके होश उड़ गए। विज्ञान विषय में जितने भी प्रश्न पूछे गए थे, सारे पुराने पाठ्यक्रम पर आधारित थे, जो परीक्षार्थियों को समझ ही नहीं आ रहा था। 
 
 
उन्होंने एक साथ परीक्षा देने से इनकार कर दिया और हो-हल्ला मचाया, जिसकी आवाज माध्यमिक शिक्षा मंडल के कार्यालय तक पहुंची और अफसरों ने इसे गंभीरता से लिया। मामले में लापरवाही बरतने पर ग्राम कांचरी के परीक्षा केंद्राध्यक्ष को हटा दिया और प्रभावित परीक्षाथिर्यों के लिए पुन: परीक्षा का आयोजन करने का निर्णय लिया है। शिक्षा अधिकारियों के मुताबिक परीक्षा की तिथि जल्दी ही जारी की जाएगी।
 
अंबिकापुर में भी हो चुका मामला
शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार इस तरह का मामला अंबिकापुर के सरस्वती शिशु मंदिर में भी हो चुका है। यहां पुराने पाठ्यक्रम से पढ़ाई करने वाले परीक्षार्थियों को नवीन पाठ्यक्रम पर आधारित विशिष्ट हिंदी का प्रश्नपत्र बांट दिया गया था।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo