Breaking News
Top

वन विभाग की जमीन पर मंत्री की पत्‍नी ने बनवाया रिसॉर्ट, मंत्रालय ने कहा- हम कुछ नहीं कर सकते

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 25 2017 4:48PM IST
वन विभाग की जमीन पर मंत्री की पत्‍नी ने बनवाया रिसॉर्ट, मंत्रालय ने कहा- हम कुछ नहीं कर सकते

भारत में मंत्री और उनके परिवार की दादगिरी अक्सर देखने को मिलती है कुछ ऐसा ही हुआ यहां। छत्तीसगढ़ की भारतीय जनता पार्टी में मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की पत्नी सविता अग्रवाल और उनका बेटा वन विभाग की जमीन की खरीदकर उसपर रिसॉर्ट बनवा रहे हैं।

 
रमन सिंह सरकार के कई अधिकारियों ने इस खरीद पर सवाल उठाए हैं और सविता अग्रवाल के पति के मंत्रालय ने कही कि इस मामले में किसी तरह की भी कार्रवाई नहीं की जा सकती।उल्लेखनीय है कि ये जमीन 2009 में खरीदी गई थी।
 
 
बृजमोहन सिंह छत्तीसगढ़ के कृषि, जल संसाधम और धार्मिक ट्रस्ट मंत्री हैं। वो 1990 से ही रायपुर के विधायक हैं। 2009 में बृजमोहन की पत्नी ने जमीन खरीदी थी, उस वक्त वो शिक्षा, लोक निर्माण, संसदीय कार्य, पर्यटन और संस्कृति मंत्री थे। बता दें कि सविता ने वन विभाग की जमीन खरीदी है और इसपर श्याम वाटिका नाम का रिसॉर्ट बनाया जा रहा है।
 
बृजमोहन के मंत्रालय ने इस क्षेत्र को विशेष पर्यटक क्षेत्र के रूप में चिन्हित किया है। इस योजना के लिए अग्रवाल की पत्नी के अलावा बेटे ने भी जमीन खरीदी है। इस योजना के लिए आदित्य सृजन प्राइवेट लिमिटेड और पुरबासा वाणिज्य प्राइवेट लिमिटेड ने जमीन खरीदी है। गौरतलब है कि आदित्य सृजन प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर सविता अग्रवाल और अभिषेक अग्रवाल ही हैं। इसके साथ ही पुरबासा वाणिज्य के भी एक डायरेक्टर अभिषेक अग्रवाल हैं।
 
क्या है मामला
 
1994 में दानपात्र योजना के तहत झलकी गांव के विष्णु राम साहू ने पांच अन्य किसानों के साथ 4.12 एकड़ जमीन जल संसाधन मंत्रालय को दी थी। दानपात्र योजना के मुताबिक कोई शख्स सार्वजनिक हित में अपनी जमीन दान कर सकता है। जल संसाधन ने करीब 61.729 एकड़ भूभाग को वन विभाग को दे दिया। 
 
 
केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय ने जमीन के इस स्थानांतरण को दो मई 1994 को प्राथमिक मंजूरी दी थी। नौ साल बाद इस जमीन पर 22.90 खर्च करके हरित कार्य करवाए गए। जमीन रजिस्ट्री रिकॉर्ड के मुताबिक सरिता अग्रवाल ने खसरा संख्या 1.38, 1.37 और 1.37 की कुल 4.12 एकड़ जमीन 12 सितंबर 2009 को पांच लाख 30 हजार 600 रुपये में खरीदी।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
savita aggarwal is developing resort on the land of forest department

-Tags:#Brijmohan Aggarwal#Savita Aggarwal#Chattisgarh Government
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo