Breaking News
Top

छत्तीसगढ़ सहित जोन की 7 ट्रेनों में पेंट्रीकर होंगी बंद

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 24 2017 10:54PM IST
छत्तीसगढ़ सहित जोन की 7 ट्रेनों में पेंट्रीकर होंगी बंद

जल्द ही छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस सहित जोन की 7 ट्रेनों के पेंट्रीकार को बंद करने की तैयारी की जा रही है। पेंट्रीकार को बंद करने के बाद यात्रियो को बेसकीचन में बना खाना और नाश्ता परोसा जाएगा, जिसकी सारी मानिटरिंग अब रेलवे के बजाय आरईआरसीटीसी करेगी।

यात्रियों को खाने-पीने की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन में छोटे-बड़े स्टाल के साथ जनआहार खोले गए हैं। वहीं लंबी दूरी की ट्रेनों में रेलवे ने एक अलग पेंट्रीकार कोच की सुविधा दे रखी है, जिसमें सफर करने वाले यात्रियों को किसी भी समय खाना या नाश्ता उपलब्ध कराना रेलवे का मुख्य उद्देश्य है। 

इन ट्रेनों के पेंट्रीकार को अब तक रेलवे के द्वारा ही संचालन किया जा रहा था, जिसमें रेलवे ने ठेका मिलने के बाद निजी कंपनी के संचालक पेंट्रीकार में मैनेजर के साथ अन्य कर्मचारी रखते थे। 

यह कर्मचारी पेंट्रीकार में खाना बनाने से लेकर स्लीपर और एसी कोच के यात्रियों से आर्डर लेने के बाद नाश्ता, खाना पहुंचते थे। पेंट्रीकार में बना खाना यात्रियों को कभी भी नहीं भाया। खाना बनाने वाले कर्मचारियों के गंदे हाथ होने के साथ पूरे पेंट्रकार में गंदगी पसरी रहती थी।

सब्जी, आटा, चावल, दाल में कीड़े-मकोड़े को भी साफ नहीं कर रहे थे। इसका खाना खाने के बाद कई बार यात्रियों ने रेल अफसरों से शिकायत की, साथ ही रेल मंत्री सुरेश प्रभु को ट्वीट पर जानकारी दी। इसपर कई बार जुर्माने की कार्रवाई हुई, लेकिन सुधार कुछ भी हो सका। 

रेल मंत्रालय ने वित्तीय वर्ष 2017-18 के दौरान बजट में नई घोषणा करते हुए खाने-पीने की जिम्मेदारी रेलवे से लेने के बाद आईआरसीटीसी को सौंप दी। कागजी कार्रवाई होने की वजह से आईआरसीटीसी अब तक कैटरिंग सुविधा पूरी तरह से नहीं ले सकी है। 

दूसरी ओर कैग की रिपोर्ट के बाद रेल मंत्रालय ने सख्त आदेश जारी कर दिया, जिसमें यात्रियों को दिए जाने वाले खाने की क्वालिटी को सर्वाेच्च प्राथमिकता देने के साथ पेंट्रीकार को समाप्त करने का निर्णय लेते हुए पूरी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को सौंप दी। 

आईआरसीटीसी अब जोनल मुख्यालय और लंबी दूरी की ट्रेनों से पेंट्रीकार को समाप्त करने के साथ यात्रियों को दिए जाने वाले भोजन की व्यवस्था बेस कीचन के माध्यम से कराएगी। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
pantrikar will be closed for 7 trains of zone including chhattisgarh

-Tags:#Chhattisgarh#Indian railway
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo