Hari Bhoomi Logo
गुरुवार, सितम्बर 21, 2017  
Breaking News
Top

दिल के रोगियों को मिलेगी राहत, अब AIIMS में होगी सर्जरी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 5 2017 2:42AM IST
दिल के रोगियों को मिलेगी राहत, अब AIIMS में होगी सर्जरी

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में हृदय संबंधी बीमारियों के मरीजों को जल्द ही सर्जरी की सुविधा मिलने लगेगी। इसके लिए एम्स द्वारा एंजियोग्राफी और एंजियो प्लास्टिक की सुविधा प्रारंभ करने वाला है। 

अगले तीन-चार दिनों में यह सुविधा प्रारंभ कर ली जाएगी और अगले माह तक इसके लिए कैथलैब भी तैयार कर लिया जाएगा जिसके बाद इलाज और भी आसान हो जाएगा।

प्रदेश में हृदय संबंधी बीमारी के रोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एम्स में यहां सर्जरी की सुविधा प्रारंभ करने की तैयारी की जा रही थी जो लगभग पूरी हो चुकी है। संभावना है कि यहां सप्ताहभर के भीतर हृदय संबंधी बीमारियों के उपचार के लिए बड़े आपरेशन किए जाएंगे। 

इसके लिए अस्पताल में एंजियोग्राफी के साथ एंजियोप्लास्टिक की सुविधा संभवत: 9 सितंबर से भी प्रारंभ कर दी जाएगी। एम्स में यह सुविधा प्रारंभ होने से मरीजों को इसका बड़ा लाभ मिलेगा। एंजियोग्राफी की सुविधा प्रदेश के आंबेडकर अस्पताल में है लेकिन यहां मरीजों की संख्या इतनी अधिक होती है कि लोगों को काफी वक्त लग जाता है। 

एम्स में यह सुविधा प्रारंभ होने के बाद मरीजों को बेहतर विकल्प भी मिलेगा। वर्तमान में वहां मरीजों का उपचार डीएसए के भरोसे किया जाएगा। अक्टूबर तक यहां कैथलैब का काम पूरा हो जाएगा और वहां उपचार की सुविधा प्रारंभ कर दी जाएगी। एम्स सूत्रों के मुताबिक वर्तमान में कैथलैब में मशीनों के इंस्टालेशन का काम चल रहा है।

न्यूरो सर्जन ने दी ज्वाइनिंग

एम्स में सोमवार को न्यूरोसर्जरी विभाग में सर्जन डा. अनिल शर्मा द्वारा ज्वाइनिंग दिया गया है। डा. शर्मा के ज्वाइनिंग से नसों से संबंधित बीमारियों का उपचार भी यहां संभव हो जाएगा। सर्जन की नियुक्ति से केवल मामूली उपचार ही नहीं बड़ी- बीमारियों का इलाज भी आपरेशन के जरिए संभव होगा।

सुविधा बढ़ाई जा रही

एम्स में इस सप्ताह हृदय संबंधी बीमारियों के इलाज की सुविधा प्रारंभ कर दी जाएगी। इससे ना केवल छत्तीसगढ़ बल्कि आसपास के राज्यों से आने वाले मरीजों को लाभ मिलेगा। यहां कैथलैब में इंस्टालेशन का काम चल रहा है जिसे जल्दी ही प्रारंभ कर दिया जाएगा।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
heart patients will get relief now surgery will be done in aiims

-Tags:#Heart Patient#Treatment#AIIMS#Angiography#Angioplasty
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo