Breaking News
महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव परिणाम: भाजपा को 1311 सीटें, कांग्रेस-312, शिवसेना-295, एनसीपी -297 और अन्य -453महाराष्ट्र ग्राम पंचायत चुनाव परिणाम में भाजपा का बड़ा धमाका मिली 1311 सीटेंआतंकी फंडिंग केस: कश्मीरी अलगावादियों समेत 10 आरोपियों की न्यायिक हिरासत एक माह बढ़ीसीपीएम नेताओं ने वीपी हाउस से बीजेपी कार्यालय तक किया मार्चकेरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने सबरीमाला मंदिर का दौरा कर व्यवस्था का लिया जायजाअफगानिस्तान पुलिस ट्रेनिंग सेंटर पर फिदायीन हमला, 15 की मौत, 40 घायलसरकार का लक्ष्य दिसंबर 2018 तक 100 फीसदी टीकाकरण करने का है: पीएमयूपी सीएम योगी 26 अक्टूबर को आगरा और ताजमहल के दौरे पर जाएंगे
Top

दिवाली पर चंद मिनटों में मिलेगा ट्रेन का जनरल टिकट

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 14 2017 1:13AM IST
दिवाली पर चंद मिनटों में मिलेगा ट्रेन का जनरल टिकट

दिवाली से पहले दोगुनी भीड़ के बीच जनरल टिकट खरीदने के लिए लंबी कतार से यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। रायपुर देश के उन चुनिंदा स्टेशनों में शुमार हो गया है, जहां हॉट के सिस्टम से जनरल टिकटों की बुकिंग की जा रही है।

जल्द ही मंडल के दूसरे स्टेशनों पर भी इसी सिस्टम से टिकटों की बुकिंग प्रारंभ कर दी जाएगी और यात्री कुछ ही मिनट में अपना टिकट ले सकेंगे। नए सिस्टम से टिकटों की बिक्री प्रारंभ होते ही स्टेशन के कतार में खासी कमी आई है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में नहीं दौड़ सकेंगे दस साल पुराने डीजल वाहन

हॉट के सिस्टम के तहत बुकिंग काउंटर पर बैठे कर्मी को स्टेशन का पूरा नाम लिखने की जरूरत नहीं पड़ती। सिस्टम में सभी प्रमुख स्टेशनों को हॉट के माध्यम से इंडिकेट कर दिया जाता है। इसके बाद सिर्फ एक बटन दबाने पर टिकट बुक हो जाता है।

इससे पहले की तुलना में आधे समय में ही टिकट बनकर तैयार हो जाता है। सिर्फ पैसे लेने या वापस करने की प्रक्रिया में ही समय लगता है। हॉट का सिस्टम अब तक देश के प्रमुख शहरों में ही इस्तेमाल किया जाता था।

हाल ही में रेलमंत्री पियुष गोयल ने इसके विस्तार के निर्देश दिए थे। इसी के बाद रायपुर स्टेशन को इससे कनेक्ट किया गया है।

10 हजार यात्री, 8 काउंटर

रायपुर स्टेशन से लोकल ट्रेनों में हर दिन लगभग 10 हजार यात्री सफर करते हैं, लेकिन उन्हें टिकट देने के लिए सिर्फ 8 काउंटर हैं। हर दिन टिकटों के लिए यात्रियों को औसतन 15 मिनट से 2 घंटे इंतजार करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें- दिवाली के दिन तीन घंटे फोड़े जा सकेंगे पटाखे, ये रहेगी समय सीमा

सुबह और शाम काउंटर पर सबसे अधिक भीड़ रहती है। इससे पहले रेलवे ने एटीवीएम की भी सुविधा दी है। अब काउंटरों पर भीड़ कम करने और जल्दी बुकिंग के लिए हॉट के सिस्टम का प्रयोग किया जा रहा है।

एनआई से बढ़ेगी समस्या

एक तरफ दिवाली पर यात्रियों को जल्द टिकट बुकिंग की सुविधा मिलेगी, दूसरी तरफ एनआई वर्क की वजह से कई ट्रेनों के प्रभावित रहने से परेशानी भी होगी।

रेलवे ने नागपुर कलमना सेक्शन के बीच नॉन इंटरलॉकिंग की वजह से कई ट्रेनों को 13 से 16 अक्टूबर तक समय परिवर्तन या समय पूर्व रद्द करने का निर्णय लिया है। इसमें बिलासपुर नागपुर इंटरसिटी, शिवनाथ एक्सप्रेस, रायपुर इतवारी पैसेंजर समेत 10 ट्रेनें शामिल हैं।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
general ticket to train on diwali in minutes

-Tags:#Chhattisgrah#Raipur News#General Ticket
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo