Hari Bhoomi Logo
सोमवार, सितम्बर 25, 2017  
Breaking News
Top

धुएं में उड़े नियम, अफसर ने पी सिगरेट और बिल लगाकर सरकार से वसूले रुपए

नाथूदास मानिकपुरी | UPDATED Aug 27 2017 10:20AM IST
धुएं में उड़े नियम, अफसर ने पी सिगरेट और बिल लगाकर सरकार से वसूले रुपए

एक अफसर ने होटल में रुककर चाय-नाश्ता किया। तलब लगी तो सिगरेट खरीदीं। बिल बनवाया और सरकार से सिगरेट के पैसे भी वसूल लिए। ट्रेवल एजेंसी को दरियादिली दिखाते हुए 2018 तक का एडवांस दे दिया है। कर्तव्यपरायण इतने कि होली के दिन किराए की गाड़ी से 300 किलोमीटर का दौरा भी कर डाला। और सुनिए...ऐसे गांव का दौरा भी कर डाला जिसका नामोनिशान इलाके में है ही नहीं और तो और मोटर साइकिल को चार पहिया बताकर पैसे वसूल लिए।

यह सब एक ही अफसर के कारनामे हैं। गरियाबंद जिले के छुरा जनपद पंचायत के सीईओ विजयनारायण तिवारी पर आरोप लगे हैं। उन्होंने दौरे के बिल में लोक सुराज अभियान को जुलाई तक जारी रखा। अमन फैमली रेस्टोरेंट के बिल में 4 मार्च 2017 को सिगरेट के पैसे जोड़े गए हैं। बिल तो दूर इसे बकायदा आय-व्यय के नोटशीट में भी लिखा गया है। पूरे लोक सुराज अभियान में 28 हजार 500 रुपए का यात्रा भत्ता और 41 हजार 600 रुपए के खाने का बिल प्रस्तुत किया गया है। 

अभियान के नाम पर 2 व 6 मार्च के खाने का बिल मारवाड़ी भोजनालय एवं एक महिला समूह का एक साथ हुआ है। होली के दिन 13 मार्च को भी बिल के अनुसार दौरा किया। मोटरसाइकिल को बताया चारपहिया एक ही गाड़ी सीजी 04, एचजे 3445 का किराया एक दिन में दो बार दिया गया। कभी जिला पंचायत सीईओ के लिए तो कभी स्वयं के दौरे के लिए वाहन किराया पर लिया गया। 

कई बार बिना नंबर के वाहनों को भी भुगतान कर दिया गया। एक मोटरसाईकिल सीजी 04, एचआर 5646 को चारपहिया बताकर बिल भुगतान किया गया। ऐसे हुआ खुलासा इस बात का खुलासा तब हुआ जब जनपद सदस्य संघ के प्रदेश अध्यक्ष एवं छुरा के सभापति डीपी सिन्हा ने इसकी शिकायत कलेक्टर, मुख्यमंत्री से और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के एसीएस एमके राउत से की। छुरा ब्लॉक आदिवासी ब्लॉक है। जनपद सीईओ विजयनारायण तिवारी भी आदिम जाति कल्याण विभाग के अधीन हैं। एसीएस के सलाह पर श्री सिन्हा ने शिकायत विभागीय सचिव रीना बाबा साहब कंगाले से की।

3 को भेजकर 6 का खर्चा 

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत ग्राम पंचायत पेंड्रा की ग्राम संगठन को राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। पुरस्कार के लिए दिल्ली जाने के लिए अध्यक्ष बैशाखिनबाई, सहायिका धनेश्वरी गंगवानी एवं समन्वयक विजय रात्रे जाना था, लेकिन जनपद सीईओ ने समन्वयक रात्रे के खाते में 6 लोगों को दिल्ली भेजने के लिए राशि जारी की। इतना ही नहीं 6 लोगों की यात्रा के लिए ट्रेन रिजर्वेशन भी कराया। बाद में तीन की यात्रा रद्द कर दी गई, लेकिन राशि नहीं लौटाई गई।

शिकायत निराधार

ऐसा संभव है कि लिपिकीय गलती से सिगरेट का जिक्र हो गया हो। लेकिन जो भी मेरे खिलाफ शिकायत है, वह निराधा है। जांच में सब स्पष्ट हो जाएगा। - विजय नारायण तिवारी, सीईओ, जनपद पंचायत छुरा, गरियाबंद

कार्रवाई होगी

कलेक्टर की रिपोर्ट के आधार पर ही जांच होगी, यदि कलेक्टर छुरा जनपद पंचायत के सीईओ को दोषी पाती है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। 

-रीना बाबा साहब कंगाले

सचिव, आदिम जाति कल्याण विभाग 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
gariyaband ceo smoke cigarette send bill to govt

-Tags:#Chhattisgarh#Gariabad News#Raman Singh
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo