Breaking News
Top

अब RTE के तहत प्राइवेट स्कूलों में होंगे ऑनलाइन आवेदन

haribhoomi.com | UPDATED Feb 15 2017 11:10AM IST

रायपुर. आरटीई के तहत निजी स्कूलों में होने वाली प्रवेश प्रक्रिया इस वर्ष पहली बार ऑनलाइन होगी। फिलहाल यह व्यवस्था सिर्फ रायपुर जिले में ही लागू की जाएगी। समय की बचत करने, विद्यालयों में सीटों की स्थिति और बच्चों को ट्रैक करने यह फैसला लिया गया है। बोर्ड इसके लिए जल्द ही लिंक जारी करेगा।

ये भी पढ़ें- लैपटॉप-टैबलेट के बदले मिलेंगे 70 फीसदी नकद

नोडल केंद्रों के साथ स्वयं भी कर सकेंगे आवेदन
आवेदन के लिए अभिभावकों को नोडल केंद्र जाने की आवश्यकता नई व्यवस्था के बाद से नहीं होगी। साइबर कैफे में या स्वयं भी वे आवेदन पत्र भर सकते हैं। इसके लिए बोर्ड द्वारा जारी किए गए लिंक पर जाकर आवश्यक दस्तावेज अौर मांगी गई जानकारी देनी होगी। जो अभिभावक टेक्नोफ्रेंडली नहीं हैं या जो साइबर कैफे में जाने सक्षम नहीं हैं वे नोडल केंद्र में संपर्क कर सकते हैं। नोडल केंद्रों में ऐसे अभिभावकों के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की जाएगी।
 
फिलहाल सिर्फ रायपुर में
आरटीई लागू होने के बाद यह पहली बार है जब सम्पूर्ण आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी गई है। ऑनलाइन आवेदन की यह व्यवस्था फिलहाल सिर्फ रायपुर जिले के स्कूलों के लिए ही है। आवेदन से लेकर लॉटरी निकाले जाने तक की सारी व्यवस्था ऑनलाइन कर दी गई है। फाॅर्म भरे जाने के बाद लॉटरी भी कंप्यूटराइज तरीके से ही निकाली जाएगी।
 
रिकार्ड दुरुस्त करने लिया फैसला
जिला शिक्षा अधिकारी एन. बंजारा ने कहा कि रिकार्ड दुरस्त करने यह फैसला लिया गया। इससे स्कूल अपनी सीट छिपा नहीं पाएंगे साथ ही पालकों को भी यह पता होगा कि उनके आवदेनों की स्थिति क्या है। इस सिस्टम में समय की बचत तो होगी ही साथ ही बच्चों की ट्रैकिंग भी आसानी से हो जाएगी।

 
जारी करेंगे लिंक
जिला शिक्षा अधिकारी एन. बंजारा के मुताबिक, पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन करने का कार्य चल रहा है। बुधवार तक इसके लिंक माशिम की वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे। दिए गए लिंक में जाकर इच्छुक आवेदन कर सकते हैं।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर- 
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo