Breaking News
Top

तहसीलदार ने मरे हुए व्यक्ति के दस्तावेज बनाकर हड़पी लाखों की जमीन, HC ने जारी किया नोटिस

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 13 2017 1:32AM IST
तहसीलदार ने मरे हुए व्यक्ति के दस्तावेज बनाकर हड़पी लाखों की जमीन, HC ने जारी किया नोटिस

मृत व्यक्ति के फर्जी दस्तावेज तैयार कराने के मामले में हाईकोर्ट ने बिलासपुर के पूर्व तहसीलदार राजेन्द्र गुप्ता व कर्पवल्ली एर्नाल्ड को नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है। मामले की आगामी सुनवाई चार सप्ताह बाद होगी।

सूत्रों के अनुसार बिलासपुर जरहाभाठा निवासी खुदा बक्श व कर्पवल्ली एर्नाल्ड ने मिलकर फरवरी 1998 में मंगला में एक एकड़ जमीन खरीदी थी। जमीन खरीदने के पांच माह बाद जुलाई 1998 में खुदा बक्श की मृत्यु हो गई।

यह भी पढ़ें- शिमला जिले के जुब्बल में इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट से 10 घर जलकर हुए खाक

खुदा बक्श की मृत्यु के 6 वर्ष बाद कर्पवल्ली ने वर्ष 2004 में जमीन का नामांतरण व खाता विभाजन के लिए आवेदन प्रस्तुत किया।

साथ ही तहसीलदार राजेन्द्र गुप्ता के साथ मिलकर फर्जी दस्तावेज तैयार कर मृतक का हलफनामा व बयान दर्ज कराया, और एक एकड़ जमीन में से 80 डिसमिल जमीन अपने नाम पर और मात्र 20 डिसमिल जमीन खुदा बक्स के नाम पर दर्ज कराया।

तीन साल बाद वर्ष 2007 में खुदा बक्श के वारिसानों को पता चलने पर खुदा बक्श के बड़े बेटे रशीद बक्श ने मामले को एसडीओ के यहां चुनौती दी थी। एसडीओ ने जमीन का 50-50 डिसमिल बटवारा कर दिया।

इसके बाद रशीद बक्श ने सिविल लाइन थाने में तहसीलदार राजेन्द्र गुप्ता व कर्पवल्ली के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं होने पर रशीद बक्श ने सीजेएम बिलासपुर के समक्ष मामले को प्रस्तुत किया था।

यह भी पढ़ें- एक लाख किसानों के राशनकार्ड होंगे निरस्त

सीजेएम ने 09 जनवरी 2009 में तहसीलदार राजेन्द्र गुप्ता व कर्पवल्ली को समंस जारी किया था। इसके खिलाफ तहसीलदार राजेन्द्र गुप्ता व कर्पवल्ली ने रिवीजन अदालत में रिवीजन प्रस्तुत किया था। प्रकरण की सुनवाई के बाद अदालत ने गुप्ता व कर्पवल्ली को जारी समंस निरस्त कर दिया था।

इसके खिलाफ रशीद बक्श ने अधिवक्ता संजय कुमार अग्रवाल के माध्यम से हाईकोर्ट में चुनौती दी है। जस्टिस आरसीएस सामंत ने प्रकरण की प्रारंभिक सुनवाई के बाद नोटिस जारी कर बिलासपुर के पूर्व तहसीलदार राजेन्द्र गुप्ता व कर्पवल्ली को नोटिस जारी कर जवाब-तलब किया है। मामले की आगामी सुनवाई चार सप्ताह बाद होगी।

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
chhattisgarh issues notice for preparing fake documents of deceased person

-Tags:#Chhattisgarh#Bilaspur News
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo