Breaking News
Top

छत्तीसगढ़ : पुलिस के हाथ लगा 1750 किलो विस्फोटक, बिहार चुनाव में होना था इस्तेमाल

haribhoomi.com | UPDATED Sep 26 2015 8:14AM IST
बस्तर. एक तरफ बिहार में चुनाव की तैयारियां पूरे जोर पर है वहीं दूसरी ओर कुछ लोग किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के चक्कर में है। दरअसल छत्तीसगढ़ के बस्तर में पुलिस ने 17 क्विंटल से अधिक विस्फोटक बरामद किया है। पुलिस ने इस मामले में सात लोगों को गिरफ्तार भी किया है। यह विस्फोटक सीमावर्ती राज्य ओड़िशा से लाया जा रहा था।
 
 
सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि नक्सली इस विस्फोट को आने वाले चुनाव के मद्देनजर बिहार ले जाने वाले थे और वहां वे किसी जोरदार वारदात को अंजाम देने की योजना बना रहे थे। पुलिस का दावा है कि पकड़े गये लोग माओवादियों को विस्फोटक की आपूर्ति किया करते थे। बस्तर के पुलिस अधीक्षक अजय यादव ने बताया, "हमारे पास यह खबर थी कि ओडिशा का एक माइनिंग इंजीनियर कमलकांत स्वाई माओवादियों की दरभा डिवीजन के कमांडर देवा के संपर्क में है। उसके द्वारा माओवादियों को समय-समय पर विस्फोटक की आपूर्ति की भी सूचना थी।"
 
 
पुलिस के मुताबिक, इसके बाद एक मुखबिर के सहारे कमलकांत से संपर्क करके बारुद की मांग की गई। पुलिस के मुताबिक शुक्रवार को जब कमलकांत दरभा-पखनार मार्ग पर 27 पेटियों में जिलेटीन ले कर पहुंचा, उसी समय पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद पुलिस ने कमलकांत की निशानदेही पर नगरनार इलाके से 20 बोरी आमोनियम नाईट्रेट भी बरामद की। आमोनियम नाईट्रेट का इस्तेमाल विस्फोट के लिये किया जाता है।
 
 
बरामद किए गए विस्फोटकों में 1,000 किलो आमोनियम नाईट्रेट  और 750 किलो गिलेटिन छड़ें शामिल हैं। इतने विस्फोटक से 500-600 शक्तिशाली बम तैयार किया जा सकता है।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo