Hari Bhoomi Logo
रविवार, मई 28, 2017  
Top

बस्तरः मोटरसाइकिल एम्बुलेंस से बचाई 200 महिलाओं की जान

haribhoomi.com | UPDATED Jul 28 2016 2:26PM IST
नई दिल्ली. छत्तीसगढ़ के दूरदराज के जंगलों में रहने वाले लोगों को एक साल पहले तक मुश्किल से ही कोई इमरजेंसी स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध थी। जंगल के अंदर ऊंचा-नीचा रास्ता होने के कारण एम्बुलेंस दूरदराज के इलाकों में समय पर नहीं पहुंच पाते थे।

इस कारण लोगों की मौत हो जाती थी क्योंकि वे समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पाते थे, लेकिन अब मोटरसाइकिल एम्बुलेंस के आने के बाद लोग किसी आपात परिस्थिति में समय पर अस्पताल पहुंच कर इलाज करा पाते हैं। इस मोटरसाइकिल एम्बुलेंस से सबसे ज्यादा फायदा गर्भवती महिलाओं को हुआ है क्योंकि अब वे प्रसव के लिए अस्पताल जा पाती हैं।

इस मोटरसाइकिल एम्बुलेंस ने 200 गर्भवती महिलाओं की जान बचाई है। इस आविष्कार की वजह से बस्तर के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में गर्भवती महिलाओं की मौत और शिशु मृत्यु दर में गिरावट दर्ज की गई है। इस तरह के मोटरसाइकिल एम्बुलेंस का कंसेप्ट अफ्रीकी देशों से अपनाया गया है।

द लॉजिकल इंडियन की रिपोर्ट के मुताबिक, मोटरसाइकिल एम्बुलेंस में मरीज की सुविधा के हिसाब से एक साइड-कैरेज लगाया गया है। इन मोटरसाइकिल एम्बुलेंस को वहां के स्थानीय लोग ही चलाते हैं, लेकिन पहले उन्हें प्राथमिक उपचार की ट्रेनिंग दी जाती है। 

यूनिसेफ के स्वास्थ्य विशेषज्ञ अजय त्राक्रू ने बताया कि गर्भवती महिलाएं हमारी सबसे पहली प्राथमिकता हैं क्योंकि छत्तीसगढ़ के इस इलाके में गर्भवती महिलाओं की मौत के आंकड़ें अधिक हैं। इस एक्सपेरिमेंट के जरिए हमलोग दूरदराज के जंगलों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करा रहे हैं।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, रायपुर इस मोटरसाइकिल एम्बुलेंस के डिजाइन को और बेहतर बनाने पर काम कर रहा है, जिससे मरीजों को और ज्यादा सुविधा हो सके। इस मोटरसाइकिल एम्बुलेंस की कीमत 1 लाख 70 हजार रुपए है और एक महीने में इस पर 15 हजार रुपए खर्च आते हैं।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo