Breaking News
Top

गाड़ी में लगवा रखी है स्टाइलिश नंबर प्लेट तो तुरंत दें हटा, वरना खुद ही कट जाएगा चालान

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 24 2017 10:44AM IST
गाड़ी में लगवा रखी है स्टाइलिश नंबर प्लेट तो तुरंत दें हटा, वरना खुद ही कट जाएगा चालान

इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के कैमरे से गाड़ियों पर लगी स्टाइलिश नंबर प्लेट का बच पाना बेहद मुश्किल होगा। चौराहों पर लगने वाले एएनबीआर कैमरे की जद में आते ही मानक के विपरीत या ट्रैफिक तोड़ने वाली गाड़ियों का ऑटोमेटिक ई-चालान जनरेट हो जाएगा। इसके बाद चालान गाड़ी मालिक के घर पहुंच जाएगा। 

अफसरों का कहना है कि आईटीएमएस सिस्टम दो महीने में राजधानी में शुरू हो जाएगा। ऐसे में अभी 8 लाख गाड़ियों पर आड़े-तिरछे नम्बर प्लेट लगे हैं। यानी नम्बर प्लेट नहीं बदलवाने पर पुलिस और पब्लिक दोनों की ही मुसिबते बढ़ जाएंगी। 

दरअसल, कैमरे में नम्बर प्लेट का स्टैंडर्ड मानक फीड होगा। इसके विपरीत नम्बर प्लेट कैमरे के सामने आते ही कंट्रोल रूम में ट्रैफिक रूल्स तोड़ने का संदेश पहुंच जाएगा। यही वजह है कि स्टाइलिस नम्बर प्लेट हटाने पुलिस ने अभियान छेड़ा है।

आईटीएमएस के ट्रायल के बाद सिस्टम लगाने की कंपनी फाइनल कर दी गई है। जल्द ही चौराहों पर कैमरे लगाने का काम शुरू हो जाएगा। कैमरे के लगने और नियम के मुताबिक नम्बर प्लेट लगने से सबसे अधिक फायद हो कि वारदात के समय अपराधियों के भागते समय गाड़ियों का नम्बर आसानी से पढ़ा जा सकेगा।

रोज होगा लाखों ई चालान जनरेट

पुलिस के मुताबिक राजधानी में दो पहिया से लेकर मालवाहक तक 10 लाख गाड़ियां पंजीकृत हैं। इनमें लगभग 8 लाख गाड़ियों पर केंद्रीय मोटरयान अधिनियम के विपरीत यानी आड़े तिरछे नम्बर प्लेट लगे हैं। इनमें सिर्फ 4 लाख दो पहिया गाड़ियां है, जिन पर स्टाइलिस नम्बर प्लेट हैं। ऐसे में अगर इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम शुरू होता है तो रोज लगभग लाखों चालान ऑटोमेटिक जनरेट होगा।

जल्द शुरू होगा

इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम जल्द ही शुरू होगा। इसमें आड़े तिरछे नम्बर प्लेट पर ऑटोमेटिक चालान जनरेट होगा। ऐसे में लाखों गाड़ियों का एक साथ चालान होने से परेशानी होगी।


डॉ. संजीव शुक्ला, एसपी रायपुर

 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
automatic e challan generated against stylish no plates in chhattisgarh

-Tags:#Raipur News#Crime News
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo