Hari Bhoomi Logo
शनिवार, सितम्बर 23, 2017  
Breaking News
Top

10 दिन में 10 हजार शौचालय, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड!

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 5 2017 11:34AM IST
10 दिन में 10 हजार शौचालय, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड!

रायपुर जिले में स्वच्छ भारत मिशन के तहत 10 दिनों में 10 हजार शौचालय बनाने की योजना है। अभनपुर ब्लॉक को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए 7 से 17 सितंबर तक एक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए रूपरेखा तैयार कर ली गई है। इस अवधि को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने दर्ज कराने के लिए पंजीकृत किया गया है।

सरकार की ओर से स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के लिए अधिकारियों पर जबर्दस्त दबाव है। इसके चलते लगातार सम्मेलन, बैठक और विभिन्न कार्यक्रमों के तहत लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। रायपुर के अभनपुर ब्लॉक में इस अभियान में लोगों की सहभागिता दीगर ब्लॉक की तुलना में काफी कम है।

इस ब्लॉक में बीते दिनों एक सम्मेलन कराया गया, जिसमें जनप्रतिनिधि एवं आम लोग शामिल हुए। उनके सुझाव भी आए, जिसे शासन के अधिकारियों ने संग्रहित किया।

इसे भी पढ़ें: ससुराल में नहीं था शौचालय, महिला ने पति को दिया तलाक

हाल ही में पंचायत प्रतिनिधियों की एक बैठक भी हुई। इस बैठक में अधिकारियों ने यह तय किया गया कि दस दिनों तक शौचालय निर्माण के लिए एक उत्सव मनाया जाएगा।

इस उत्सव के दौरान विभिन्न ग्राम पंचायतों में बड़ी संख्या में शौचालय निर्माण कराया जाएगा। एक दिन में एक हजार और दस दिन में दस हजार शौचालय बनाने का लक्ष्य है।

अभी से मजदूर तय

बड़ी संख्या में शौचालय निर्माण कराने के लिए जनपद पंचायत के सीईओ स्वेच्छा सिंह और जिला पंचायत के एडिशन सीईओ एचएस चौहान यहां के ग्राम पंचायतों का सुबह भ्रमण कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: शानदार पहल! भाई ने बहन को रक्षाबंधन पर बनवाकर दिया शौचालय

ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सचिवों से चर्चा कर निर्माण के लिए रणनीति बना रहे हैं। इतना ही नहीं निर्माण सामाग्री को अभी से एकत्रित किया जा रहा है। वहीं, दस दिनों तक काम करने वाले वाले मजदूरों को भी किसी और काम में जाने से मना किया गया है।

रिकार्ड बनाने की योजना

जिला पंचायत के सीईओ नीलेश कुमार क्षीरसागर ने कहा कि 7 से 17 सितंबर तक एक अभियान चलाकर अभनपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायतों में 10 हजार शौचालय बनाने का लक्ष्य तय किया गया है। इस अभियान के माध्यम से लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की योजना है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo