Breaking News
Top

खुशखबरी! अब घर बैठे मिलेगी कॉलेज की डिग्री, ये होगी शर्त

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 7 2017 8:13PM IST
खुशखबरी! अब घर बैठे मिलेगी कॉलेज की डिग्री, ये होगी शर्त

घर बैठे आॅनलाइन पढ़ाई करने के साथ ही अब डिग्री भी मिल सकेगी। तकनीकी विस्तार और मांग को देखते हुए यूजीसी ने नई पहल की है। इसके लिए रेगुलेशन तैयार कर लिया गया है। आयोग ने रेगुलेशन को अपनी वेबसाइट पर सार्वजिनक कर प्रतिक्रिया भी मांगी है। यूजीसी ने मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स-मूक आरंभ किया है।

इससे पहले आॅनलाइन कोर्स की तो व्यवस्था थी, लेकिन इस तरह के कोर्स को डिग्री नहीं प्रदान की जाती थी। नई व्यवस्था के तहत अब ऑनलाइन कोर्स करने वलों को डिग्री भी मिल सकेगी। तकनीक के बढ़ते विस्तार और नौकरीपेशा लोगों में विभिन्न तरह के कोर्स करने की बढ़ती रुचि को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

इसे भी पढ़ें: SSC में निकली बम्पर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

मंगाया गया फीडबैक

इस कोर्स को फिलहाल शुरू कर दिया गया है। प्रदेश सहित देशभर के विश्वविद्यालयों से इस संदर्भ में फीडबैक मांगा गया है। इसकी खामियां और सुधार की संभावनाओं पर सभी विश्वविद्यालयों को अपनी राय व्यक्त करने कहा गया है।

पिछले साल यूजीसी ने क्रेडिट फ्रेमवर्क फॉर ऑनलाइन लर्निंस कोर्स थ्रू रेगुलेशन बनाकर कोर्स का 20 प्रतिशत क्रेडिट ऑनलाइन करने की व्यवस्था तो की, लेकिन अभी देश में पूरी तरह ऑनलाइन एजुकेशन के जरिए दी जाने वाली डिग्री मान्य नहीं है।

इसे भी पढ़ें: इंटरव्यू पर जाने से पहले पढ़ लें ये 5 POINTS, जॉब पक्की

क्या है रेगुलेशन में

रेगुलेशन में ऑनलाइन कोर्स शुरू करने वाले उच्च शैक्षणिक संस्थानों की योग्यता, आवश्यकता, कोर्स संचालित कर परीक्षा कराने तक की प्रक्रिया निर्धारित की है। ऑनलाइन कोर्स शुरू करने की इजाजत पांच साल पुरानी उन्हें यूनिवर्सिटी को मिलेगी, जिन्होंने नेक की ग्रेडिंग में 3.25 से 4 रैकिंग में होंगे। ऑनलाइन कोर्स के लिए आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों के लिए आधार अनिवार्य होगा।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
ugc online degree courses start

-Tags:#UGC#Online Courses#Govt Jobs
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo