Hari Bhoomi Logo
शनिवार, सितम्बर 23, 2017  
Breaking News
Top

कम उम्र में ज्‍यादा कमाई के लिए करें ये 4 काम

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 22 2017 7:52PM IST
कम उम्र में ज्‍यादा कमाई के लिए करें ये 4 काम

बिजनेस डेस्क क म उम्र में निवेश करने के अलग ही फायदे होते हैं। अगर आप ज्‍यादा रिटर्न पाना चाहते हैं तो कम उम्र से ही इसकी शुरूआत करें। फाइनेंशियल प्‍लानर्स भी मानते हैं कि लंबे समय के निवेश पर ज्‍यादा रिटर्न मिलता है।

ये भी पढ़ें- इंटरव्यू पर जाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, वरना उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

सही समय में अगर सही निवेश किया जाए तो आपका भविष्‍य सुनहरा बन सकता है। यहां निवेश से जुड़े कुछ ऐसे ही टिप्‍स हैं जो भविष्‍य के लिए बनाई जा रही निवेश रणनीति को बेहतर बनाने में मददगार होंगे।

कम बचत भी बेहतर छोटी बचत भी बड़े काम ही होती है। इसलिए हमें छोटी बचत में भी बड़ा फायदा सोचते हुए बचत की आदत डालनी चाहिए। मसलन 8 वर्षों तक हर महीने 1000 रुपये इक्विटी फंड में निवेश कर आप तकरीबन 1 लाख रुपए की टैक्‍स फ्री रकम जमा कर सकते हैं।

टैक्‍स बचत की सही जानकारी आमतौर पर 25 साल की उम्र में टैक्‍स सेविंग को लेकर युवा बहुत गंभीर नहीं होते हैं। रेंट रिसिप्‍ट के जरिए मामूली टैक्‍स सेविंग के अलावा कोई बड़ी बचत या निवेश रणनीति युवाओं के दिमाग में नहीं आती।

लेकिन उम्र के इस पड़ाव में अगर ईएलएसएस जैसे निवेश विकल्‍पों में निवेश कर जहां एक ओर हम टैक्‍स की बचत कर सकते हैं वहीं दूसरी ओर लंबी अवधि में अच्‍छे रिटर्न भी संभव हैं।

इक्विटी की बेहतर समझ लंबे समय तक इक्विटी फंड्स में निवेश आपको बेहतर रिटर्न दे सकता है। बीते 20 सालों के आंकड़ों पर नजर डालें तो सेंसेक्‍स करीब 15 फीसदी की सालाना दर रिटर्न देने में सक्षम रहा है।

ये भी पढ़ें- अगर सैलेरी में तुरंत चाहिए अप्रेजल तो जरूर करें ये 5 काम

ऐसे में अगर लंबे समय तक इंडेक्‍स फंड में ही आप सिप के माध्‍यम से निवेश करते हैं तो निश्चित तौर पर लंबी अवधि में बड़े रिटर्न प्राप्‍त कर सकते हैं। उचित विकल्‍प का करें चुनाव आपको घर में बड़े टैक्‍स बचाने की सलाह देते हैं लेकिन आपकी सेविंग में कैसे इजाफा हो इसका आइडिया उनके पास नहीं होता।

हमेशा ध्‍यान रखें कि अपनी बचत की रकम को ऐसी जगह निवेश करें जहां आपको रिटर्न मंहगाई दर से ज्‍यादा मिले।

अगर आप बैंक में 8 फीसदी सालाना दर पर एफडी करवाते हैं और मंहगाई की दर भी 8 फीसदी ही है तो आपके रिटर्न को महंगाई खत्‍म कर देती है। ऐसे में लंबे समय में आपके निवेश से आपको कोई फायदा नहीं होता।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
should know 4 tips to earn money in hindi

-Tags:#Career#Way of Success#Easy Ways of Earning#Earning Money
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo