Breaking News
भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शम्मी के खिलाफ पति से विवाद मामले में कोर्ट ने जारी किया समनएयरफोर्स का MiG-21 क्रैश, पायलट लापता, करीब एक घंटे से जारी खोजबीनCM नीतीश कुमार ने बिहार में किन्नरों को सुरक्षा गार्ड बनाने को लेकर की बैठकपीएम मोदी पहुंचे संसद भवन, कहा- देशहित में बहस जरूरी, सार्थक बहस करे विपक्षशशि थरूर ने हिंदू 'पाकिस्तान राष्ट्र' के बाद 'हिंदू तालिबान' को लेकर दिया विवादित बयानकर्नाटकः बस स्टैंड में लड़कियों को छेड़ रहे थे, पुलिस ने 6 मनचलों को किया गिरफ्तारकेरलः भारी बारिश के कारण प्राइवेट और सरकारी स्कूल को बंद करने का निर्देशग्रेटर नोएडा हादसा: 6 मंजिला इमारत गिरने से अब तक 3 लोगों की मौत, NDRF की टीम पहुंची
Top

Resume: ऐसे करें तैयार, जल्दी मिलेगी नौकरी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 15 2017 7:30PM IST
Resume: ऐसे करें तैयार, जल्दी मिलेगी नौकरी

Resume की नौकरी दिलाने में अहम भूमिका होती हैं। आजकल अधिकतर लोग नौकरी करना चाहते है। जिन लोगों के पास नौकरी होती है वो उसे छोड कर दूसरी अच्छी नौकरी की तलाश करते है।

नौकरी बदलने के लिए सबसे जरूरी  बात ये होती है कि सबसे पहले आपको अपना रिज्यूमे किसी दूसरी कंपनी में नौकरी के लिए भेजना होगा। दूसरी कंपनी में नौकरी के लिए आपका रेज्यूमे ही काफी हद सहायक होता है।

जितना शानदार आपका रेज्यूमे होगा उतनी ही जल्दी नौकरी देने वाला आपकी तरफ आकर्षित होंगा,लेकिन कई बार रेज्यूमे को लोग हल्के में ले लेते हैं और इसके प्रति लापरवाही दिखाते हैं। जिससे आप लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है और नौकरी हाथ से निकल जाती है।

यह भी पढ़ेंः प्री-बोर्ड की करें ऐसे तैयारी तभी बोर्ड परीक्षा में आएंगे बेहतरीन मार्क्स

रेज्यूमे को बनते समय इन बातों का ध्यान रखें।

  • रेज्यूमे बनाते समय पहली लाइन में अपने काम और स्किल्स को फोकस करें और अपने लक्ष्यों को चिन्हित करें। रेज्यूमे को पेशेवर तरीके से लिखना चाहिए। 
  • रेज्यूमे बनाते समय  रेज्युमे को एक ही फार्मेट रखना चाहिए। आप रेज्युमे को साधारण बनाए  जितना साधारण आपका रेस्यूमे होगा, उतना ही ज्यादा आकर्षक दिखेगा।
  • रेज्यूमे बनाते समय अपने रेज्यूमे में रिफरेंस कभी भी न लिखें। इसके अलावा खुद की ज्यादा हॉबी लिखने से भी बचना चाहिए। इससे आपका रेज्यूमे फीका पड़ सकता है। 
  • आपका रेज्यूमे एक या दो पेज का ही होना चाहिए। ध्यान रहे कि इसी 1-2 पेज के रेज्यूमे में आपको अपनी बात प्रभावी तौर पर कह देनी है।
  •  रेज्यूमे में किसी भी बात को बढ़ा-चढ़ा कर न लिखें। जितनी सरल भाषा के साथ तथ्यों का विवरण देंगे उतना ही आपका रेज्यूमे दूसरों पर प्रभाव डालेगा। गलत भाषा और शब्दों का प्रयोग भी न करें।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
resume the job is an important role in business

-Tags:#job news#career news#Resume#jobs#

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo