Breaking News
भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शम्मी के खिलाफ पति से विवाद मामले में कोर्ट ने जारी किया समनएयरफोर्स का MiG-21 क्रैश, पायलट लापता, करीब एक घंटे से जारी खोजबीनCM नीतीश कुमार ने बिहार में किन्नरों को सुरक्षा गार्ड बनाने को लेकर की बैठकपीएम मोदी पहुंचे संसद भवन, कहा- देशहित में बहस जरूरी, सार्थक बहस करे विपक्षशशि थरूर ने हिंदू 'पाकिस्तान राष्ट्र' के बाद 'हिंदू तालिबान' को लेकर दिया विवादित बयानकर्नाटकः बस स्टैंड में लड़कियों को छेड़ रहे थे, पुलिस ने 6 मनचलों को किया गिरफ्तारकेरलः भारी बारिश के कारण प्राइवेट और सरकारी स्कूल को बंद करने का निर्देशग्रेटर नोएडा हादसा: 6 मंजिला इमारत गिरने से अब तक 3 लोगों की मौत, NDRF की टीम पहुंची
Top

ब्रिक्स देशों के टॉप 20 यूनिवर्सिटी में भारत के ये तीन यूनिवर्सिटी भी शामिल

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 23 2017 7:50PM IST
ब्रिक्स देशों के टॉप 20 यूनिवर्सिटी में भारत के ये तीन यूनिवर्सिटी भी शामिल

क्वाक्वारेली सायमंड्स  (QS) ने जो नयी रैंकिंग जारी की है उस रैंकिंग में ब्रिक्स देशों के 20 शीर्ष यूनिवर्सिटियों में तीन IIT और IISC बेंगलुरू के नाम भी शामिल है।क्यूएस को विश्व के नामी रैंकिंग में गिना जाता है। इस रैंकिंग में भारत, चीन, रूस, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के 300 यूनिवर्सिटियों का आकलन किया किया जाता है और फिर उन यूनिवर्सिटियों की ग्रेडिंग की जाती है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई का क्यूएस  रैंकिंग में 9वें स्थान पर है। जिसके बाद आईआईएससी बेंगलुरू का 10वें, आईआईटी दिल्ली को 15वें और आईआईटी मद्रास 18वें स्थान पर है। चीन के शिंघुआ विश्वविद्यालय, पेकिंग विश्वविद्यालय और फुडान विश्वविद्यालय को शीर्ष तीन रैंकिंग पर है।  चीन के  शीर्ष दस में आठ विश्वविद्यालय शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः CBSE बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल तैयार, जाने कब होगी परीक्षाएं

देश के शीर्ष दस यूनिवर्सिटियों में बिट्स पिलानी, थापर यूनिवर्सिटी, सिंबायसिस अंतरराष्ट्रीय यूनिवर्सिटी, मणिपाल यूनिवर्सिटी, अमृता यूनिवर्सिटी, वीआईटी यूनिवर्सिटी, कलिंगा यूनिवर्सिटी और ओ पी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी क्यूएस  रैंकिंग में शामिल हैं। इस रैंकिंग में स्विट्जरलैंड ने अपना पहला स्थान बरकारार बनाए हुए है और  भारत 51वें स्थान पर है।

दस सरकारी यूनिवर्सिटियों में शामिल

दस सरकारी यूनिवर्सिटियों में  IIT मुंबई, IISC बेंगलुरू,  IIT दिल्ली,  IIT मद्रास,  IIT रूड़की,  IIT कानपुर, दिल्ली विश्वविद्यालय और कोलकाता विश्वविद्यालय क्यूएस  रैंकिंग में शामिल हैं।

यूजीसी के अध्यक्ष वी एस चौहान ने रैंकिंग जारी करते हुए कहा कि रैंकिंग यूनिवर्सिटियों के लिए महत्वपूर्ण हैं और भारत में रैंकिंग के कारण यूनिवर्सिटियों ने खुद की तरफ देखना शुरू कर दिया है। साल 2017 की सूची में चीन के बाद भारत का सर्वाधिक प्रतिनिधित्व है। पिछले साल आईआईएससी बेंगलुरू एकमात्र भारतीय संस्थान था जो शीर्ष दस में शामिल हुआ और उसकी रैंकिंग छठी थी।

 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
qs ranking brics country 51st ranks india

-Tags:#Education News#QS Ranking#IISC Bangalore#UGC

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo