Top

नौकरी के लिए रेज्यूम बनाते वक्त ये टिप्स करें फॉलो, मिलेगी नौकरी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 21 2017 4:33PM IST
नौकरी के लिए रेज्यूम बनाते वक्त ये टिप्स करें फॉलो, मिलेगी नौकरी

जब हम किसी भी संस्थान में नौकरी के लिए जाते हैं, तो वहां हमसे सबसे पहले हमला रेज्यूम लिया जाता है। रेज्यूम वो चीज होती है जिसमें आपके काम का पूरा उल्लेख होता है। 

आज हम आपको रेज्यूम के बारे में कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आपको नौकरी मिलने में बहुत मदद मिलेगी। क्योंकि फर्स्ट इप्रेशन इज लास्ट इम्प्रेशन होता है।

रेज्यूमे किसी भी कंपनी में आपकी आवज होता है और इसी आवाज के दम पर इंटरव्यू तक पहुंचा जा सकता है। कई लोग रेज्यूम को लंबा और प्रभावशाली बनाने के लिए उसमें झूठी और अधूरी जानकारी देकर उसे कंपनी को भेज देते हैं।

ये भी पढ़ें - एसएससी ने दिया सुनहरा मौका, निकाली बंपर भर्ती

लेकिन वह यह नहीं जानते कि इससे न सिर्फ उनकी इमेज खराब होती है, बल्कि जिस उम्मीद में ऐसे रेज्यूम बनाए जाते हैं, उस पर भी पानी फिर सकता है। 

रेज्यूम के लिए सबसे पहले आपको कंपनी की जरूरत के मुताबिक अपना रेज्यूमे तैयार करना चाहिए, वहीं यह भी ध्यान रखें कि इस नौकरी के लिए कंपनी की अपेक्षाएं क्या हैं।

दूसरे नंबर पर आता है कंपनी के बैकग्राउंड के बारे में पूरा लिखें। आप अपने काम को उस कंपनी के काम के अनुसार पेश करें ताकि जब वह आपको रेज्यूमे देखें तो पहली ही नजर में उसे सलेक्ट कर लें।

तीसरा आप अपना रिज्यूम को प्रोफेशनल तौर पर तैयार करें। इसके लिए आप दूसरों के रेज्यूमों को भी देख सकते हैं। रेज्यूम में हमेशा बुलेट फॉर्मेट में लिखें। 

हमेशा अपने रिज्यूम में कम शब्दों के अपनी बातें रखें। ताकि इससे आप अपना और दूसरो का समय बचाएं। हमेशा अपने रेज्यूम में किसी प्रोफेशनल्स कोर्स, संबंधित ट्रेनिंग या वर्कशॉप का जिक्र जरूर करें। ध्यान रखें कि आपके रिज्यूम में गलतियां ना हो।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
make a perfect resume by some tips

-Tags:#Career#Resume Tips#Jobs
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo