Hari Bhoomi Logo
शुक्रवार, सितम्बर 22, 2017  
Breaking News
Top

फेसलेस, पेपरलेस, और कैशलेस भर्ती करेगी दिल्ली सरकार, जानिए कैसे

haribhoomi.com | UPDATED Feb 12 2017 11:26AM IST
नई दिल्ली. दिल्ली सरकार नौकरियों में भर्ती के लिए फेसलेस, पेपेरलेस, और कैशलेस सिस्टम लागू करेगी। कर्मचारियों की भारी कमी से जूझ रही दिल्ली सरकार ने खाली पदों को भरने के लिए नई नीति लागू करने की सोची है। फिलहाल पब्लिक डीलिंग से जुड़े विभागों में ही दस कैडर के 58 फीसदी पद खाली हैं। 
 
बता दें कि दिल्ली सरकार में कर्मचारियों की भारी कमी है, जिससे सरकार को अपनी योजनाओं को लागू करने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में यह प्रक्रिया पूरी तरह लागू हो जाएगी। 
 
दिल्ली सरकार के सर्विसेज विभाग के उपसचिव मुकेश कुमार ने दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) के चेयरपर्सन, सचिवों, प्रधान सचिवों, गैर सरकारी संस्थाओं के प्रमुखों को सर्कुलर जारी कर नए कर्मियों की भर्ती के लिए अॉनलाइन प्रक्रिया अपनाने को कहा है। ऐसे में अब लोगों को आवेदन फॉर्म भरकर अॉफिस में देने और इंटरव्यू के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने नहीं पड़ेंगे। अब सभी नौकरियों के लिए साझा पोर्टल बनेगा। पोर्टल पर विभागों में होने वाली नियुक्तियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। अभ्यर्थी यहां आवेदन करेंगे और सलेक्ट होने पर उन्हें नियुक्ती पत्र भी यहीं मिल जाएगा। 
 
वहीं इस प्रक्रिया के तहत अॉनलाइन आवेदन ई-इंटरव्यू के साथ स्वीकार किए जाएंगे। फीस का भुगतान भी आपको अॉनलाइन ही करना होगा। वहीं आपको नौकरियों के लिए नियुक्ती पत्र भी अॉनलाइन ही मिलेंगे।
 
और क्या है- 
डिजिटल लॉकर की होगी व्यव्स्था- नौकरी के लिए अॉनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को डिजिटल लॉकर की जानकारी देनी होगी। इस लॉकर में आपकों अपने सर्टिफिकेट रखने की सुविधा होगी। 
 
कॉमन पोर्टल पर खाली पदों को भरने की दी जाएगी जानकारी। डिजिटल लॉकर में होगी सर्टिफिकेट, फीस का होगा अॉनलाइन भुगतान। 
 
ग्रुप सी, शिक्षकों और इसी तरह के पदों के लिए नहीं होगा इंटरव्यू।
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo