Breaking News
Top

बोर्ड एग्जाम में चाहिए अच्छे मार्क्स, तो अपनाएं ये तरीका

haribhoomi.com | UPDATED Feb 24 2017 4:04PM IST
नई दिल्ली. फरवरी का महीना खत्म होते ही मार्च मे स्टूडेंट्स के बोर्ड एग्जाम शुरू हो जाते हैं। जिसके लिए 10वीं और 12 के स्टूडेंट्स पूरे सालभर मेहनत करते हैं। लेकिन कभी-कभार ऐसा भी हो जाता है कि कड़ी मेहनत के बाद भी उम्मीद के मुताबिक मार्क्स नहीं मिल पाते हैं।
 
आज हम आपको बताने जा रहे हैं बोर्ड एग्जाम में काम आने वाले कुछ टिप्स, जिनकी मदद से स्टूडेंट्स एग्जाम में अच्छा स्कोर कर सकते हैं।
 
 
कॉम्पिटिटर के चक्कर में न पड़े
अक्सर ऐसा होता है कि स्टूडेंट्स अपने मार्क्स की तुलना किसी ओर से कर देते हैं। उसी दबाव के टलते पढ़ाई में भी उनको दिक्कतें आती हैं। इसलिए केवल अपने ऊपर कॉन्फिडेंस रखकर एग्जाम की तैयारी करें। जितना आपने किया है उससे ज्यादा लाने का प्रयास करें।
 
सिलेबस के हिसाब से चलें
ज्यादातर CBSE बोर्ड में प्रश्न NCERT की किताब में से आते है। अगर छात्र सच में अच्छे मार्क्स स्कोर करना चाहते हैं, तो हमेशा सिलेबस संबधित किताबें अपने पास रखें।
 
 
टाइम को मैनेज करना सीखें
बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट्स टाइम तो मैनेज कर के ही चलें। अपने टाइम को क्वेश्चन के हिसाब से बांट लें। उस सवाल को हमेशा अंत में करें जिसमें आपकी अच्छी पकड़ हो।
 
टाइम मैनेज
इसके अलावा अगर आप 8 घंटे सोते है, तो कोशिश करें आप 6 घंटे में अपनी नींद पूरी कर लें। इस तरह सुबह के 2 घंटे अपनी रिवीजन के लिए बचा लेगें। लेकिन ध्यान रहे कि सुबह के टाइम हिन्दी, इंग्लिश, इकॉनोमिक्‍स, केमिस्ट्री, जैसे सब्जेक्ट ही पढ़ें क्योंकि इन्हें याद करने में ज्यादा आसानी रहती है। 
 
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo