Hari Bhoomi Logo
बुधवार, सितम्बर 20, 2017  
Breaking News
Top

नीतीश छठी बार बने बिहार के मुख्यमंत्री, सुशील मोदी बने उप-मुख्यमंत्री

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 27 2017 12:10PM IST
नीतीश छठी बार बने बिहार के मुख्यमंत्री, सुशील मोदी बने उप-मुख्यमंत्री

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को छठी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। नीतीश को बिहार के राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। नीतीश कुमार ने बुधवार शाम करीब 6.40 बजे महागठबंधन से नाता तोड़कर मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया।

इसके बाद उन्होंने बीजेपी के साथ मिलकर बिहार में एक बार फिर से अपनी सरकार बनाई। नीतीश के अलावा बीजेपी नेता सुशील मोदी ने बिहार के उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।  

बिहार में महागठबंधन के टूटने के बाद अब सत्ता का सियासी गणित पूरी तरह बदल गया है। 243 सीट वाली बिहार विधानसभा में एनडीए के सहयोग से नीतीश बहुमत के आंकड़े 122 से आगे हैं।

जेडीयू के पास 71 विधायक हैं। बीजेपी के 53, एलजेपी के 2, आरएलएसपी के 2 और जीतनराम मांझी की हम के 1 विधायक के सहयोग से सत्ताधारी गठबंधन के पाले में अब कुल 129 विधायक हैं। सूत्रों के मुताबिक, नीतीश शुक्रवार को ही बहुमत साबित करेंगे। इसके बाद ही बाकी मंत्री शपथ लेंगे। 

नीतीश और सुशील का ये पूरा शपथ समारोह मात्र 9 मिनट में पूरा हो गया। शपथग्रहण के बाद दोनों नेता एक साथ कुर्सियों पर बैठे। समर्थकों ने उनके समर्थन में जमकर नारे लगाए। इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री तेजस्वी ने कहा है कि वह गवर्नर द्वारा नीतीश को सरकार बनाने के लिए बुलाने के फैसले को कोर्ट में चुनौती देंगे। तेजस्वी का तर्क है कि आरजेडी सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी थी, इसलिए उन्हें सरकार बनाने का मौका देना चाहिए था। 

नीतीश ने आरजेदी नेता और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों पर मतभेद के चलते बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। बता दें कि साल 2014 के लोकसभा चुनावों के बाद बिहार में बीजेपी और जेडीयू अलग हो गए थे। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
nitish has been chosen as new leader and take oath today as cm of bihar

-Tags:#Bihar#JDU#BJP#Nitish Kumar
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo