Breaking News
Top

शिक्षा मंत्री: प्रत्येक एक किलोमीटर पर एक प्राथमिक स्कूल

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 11 2018 3:39AM IST
शिक्षा मंत्री: प्रत्येक एक किलोमीटर पर एक प्राथमिक स्कूल

बिहार के प्रभारी शिक्षा मंत्री श्रवण कुमार का कहना है कि बिहार सरकार ने प्रत्येक एक किलोमीटर पर एक प्राथमिक विद्यालय, तीन किलोमीटर पर मध्य विद्यालय और पांच किलोमीटर पर उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय स्थापित करने में सफलता प्राप्त कर ली है। बिहार विधानसभा में शुक्रवार को यह बयान श्रवण कुमार ने दिया।

कुमार ने बताया कि बिहार सरकार प्रत्येक पंचायत में उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय स्कूल स्थापित करने की तरफ धीरे- धीरे आगे बढ़ रही है। राज्य के 8391 पंचायतों में से 5059 पंचायत में मध्य विद्यालय है और 2200 पंचायतों में उच्च विद्यालय है।

मंत्री अपने विभाग के साल 2018-19 के लिए 32,125.63 करोड़ रुपये बजट आवंटन पर चर्चा के दौरान प्रतिक्रिया दे रहे थे। इस बजट को ध्वनि मत के साथ पारित कर दिया गया।

यह भी पढ़ेंः बिहार बजट 2018ः सुशील मोदी गांवों के विकास पर दिया जोर, बजट में दिए साढ़े दस हजार करोड़

सरकार ने उच्च विद्यालय स्थापित करने के लिए जरूरी भूमि की सीमा को भी कम कर दिया है। अब उच्च विद्यालय स्थापित करने के लिए एक एकड़ जमीन की जगह 0.75 एकड़ जमीन होना ही अनिवार्य है।

मंत्री ने बताया कि विश्वविद्यालय के शिक्षकों की नियमित सैलरी के लिए जरूरी राशि जारी कर दी गई है। उन्होंने आश्ववासन दिया है कि शिक्षकों की सैलरी तय समय सीमा पर जारी हो, इसका प्रबंध किया जा रहा है।

राज्य में बड़ी संख्या में छात्रों को उच्च शिक्षा से जोड़ने के लिए सरकार ने बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के जरिए छात्रों को बाधा मुक्त ऋण की सुविधा मुहैया कराने का फैसला किया है।

श्रवण कुमार गलती से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को राष्ट्रपति महात्मा गांधी कह गए, जिसमें तत्काल सीएम नीतीश कुमार ने सुधार करवाया। 

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
education minister said that every one km a primary school

-Tags:#Bihar#Education Minister#Primary School#Shravan Kumar#Student Credit Card#

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo