Hari Bhoomi Logo
बुधवार, सितम्बर 20, 2017  
Breaking News
Top

जानिए बिहार के पूर्व CM नीतीश कुमार ने कब-कब दिया है इस्तीफ

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 26 2017 8:12PM IST
जानिए बिहार के पूर्व CM नीतीश कुमार ने कब-कब दिया है इस्तीफ

बिहार की राजनीति में जारी सियासी हलचल के बीच सीएम नीतीश कुमार ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। सीएम नीतीश ने आज शाम राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी को अपना इस्तीफा सौंपा। 

नीतीश कुमार के सीएम पद से इस्तीफा देने के साथ उनका चौथा कार्यकाल समाप्त हो गया है। 

पहली बार 7 दिन बाद दिए थे सीएम पद से इस्तीफा

आपको बता दें कि नीतीश कुमार ने सबसे पहले 2000 में सीएम पद का शपथ लिए थे। तब नीतीश कुमार केंद्र की अटल विहारी सरकार में कृषि मंत्री के पद पर थे। उनके पास बहुमत नहीं थी। लेकिन 7 दिन बाद ही 10 मार्च 2000 को उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। 

फिर दो बार बने बिहार के सीएम

इसके बाद वर्ष 2005 में नीतीश कुमार ने बीजेपी के साथ गठंबधन में चुनाव जीता और 24 नवंबर को एक बार फिर सीएम की कुर्सी पर बैठे। उन्होंने लगातार दो चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए सरकार गठन किया। हालांकि आगे चलकर बीजेपी की तरफ से नरेंद्र मोदी को एनडीए का प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित होने के बाद बीजेपी से अलग हो गए। 

इसके बाद लोकसभा चुनाव में जब जेडीयू की हालात पतली हुई थी तब नीतीश ने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए सीएम पद से इस्तीफा देकर जीतनराम मांझी को कुर्सी लाए थे। 

राजद के साथ 2 साल भी नहीं चला गठबंधन

बिहार के विधानसभा चुनाव में राजद, जेडीयू और कांग्रेस के बीच महागठबंधन बना। इसके बाद बिहार के विधानसभा चुनाव में महागठबंधन की शानदार जीत हुई और नीतीश कुमार चौथी बार बिहार के सीएम बने। तब इस जीत को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को रोकने का रामबाण माना गया था। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
cm nitish kumar resignation cm post

-Tags:#CM Nitish Kumar resigns
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo