Breaking News
Top

सावधान: अगर दहेज लिया तो जाएगी सरकारी नौकरी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Oct 26 2017 3:42AM IST
सावधान: अगर दहेज लिया तो जाएगी सरकारी नौकरी

बिहार में राज्य सरकार दहेजबंदी और बाल विवाह पर रोक लगाने को लेकर सख्ती करने जा रही है। दरअसल सीएम नीतीश कुमार ने राज्य में दहेज प्रथा के खिलाफ भी नया अभियान शुरू कर दिया है।

 
बता दें कि कुछ समय पहले उन्होंने बिहार के लोगों से दहेज और बाल विवाह के खिलाफ जंग छेड़ने को कहा था। अब राज्य सरकार दहेज और बाल विवाह पर पाबंदी के कानून को कड़ाई से लागू करने जा रही है। इसी के तहत अब वहां सरकारी नौकरी के लिए चुने गए युवकों को दहेज लेने पर नौकरी से तुरंत बर्खास्त कर दिया जाएगा।
 
 
राज्य सरकार की सेवा में प्रवेश पाने वाले सभी कर्मचारियों को पहले ही शपथ पत्र देना होता है कि वे दहेज मुक्त शादी करेंगे। राज्य सरकार ने इसे प्राथमिकता में शामिल करते हुए इन मामलों में शिकायत मिलने पर नौकरी से बर्खास्त करने का फैसला लिया है।
 
इस संबंध में नोडल एजेंसी महिला विकास निगम की ओर से सभी विभागों और जिला प्रशासन को पत्र लिखकर निर्देश दिया जाएगा। इस निर्देश के मुताबिक सरकारी सेवा में प्रवेश करने वाले कर्मियों से शपथ पत्र लेने के साथ ही इस पर सख्त नजर रखें। 
 
अगर किसी सरकारी कर्मचारी के खिलाफ कोई शिकायत मिलती है तो उस पर तुरंत कार्रवाई करें। समाज कल्याण विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने मुताबिक यह नियम सभी प्रकार के सरकारी कर्मियों पर लागू होगा।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
bihar after liquor ban cm nitish kumars new step against dowry govt employee loose service

-Tags:#Bihar#CM Nitish Kumar#dowry
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo