Breaking News
Top

अब मोबाइल ऐप से मिनटों में तैयार हो जाएगा पैन कार्ड

haribhoomi.com | UPDATED Feb 16 2017 1:52PM IST

नई दिल्ली. आयकर विभाग एक ऐसा मोबाइल ऐप बना रहा है जिसके जरिए करदाता आयकर का भुगतान कर सकेंगे। पैन के लिए आवेदन भी स्मार्टफोन से ही किया जा सकेगा। इसके साथ ही विभाग ई-केवाईसी के आधार पर आवेदक को पैन कुछ ही मिनट में जारी करने की एक परियोजना पर काम कर रहा है। इससे लोगों के लिए स्थायी खाता संख्या (पैन) हासिल करना आसान होगा और ज्यादा से ज्यादा लोग कर दायरे में आएंगे।

ये भी पढ़ें- अब वोडाफोन गोवा में भी देगी यूजर्स को 4G सेवा

एक अधिकारी ने बताया कि मोबाइल ऐप अभी शुरुआती चरण में है। ऐप से लोग पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकेंगे, टैक्स भर सकेंगे और अपने रिटर्न की ट्रैकिंग कर सकेंगे। वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद इसका पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा।

आयकर विभाग आधार का इस्तेमाल करके ई-केवाईसी के जरिये कुछ ही मिनटों में पैन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया पर विचार कर रहा है। इससे लोग आसानी से कर के दायरे में आ सकेंगे और औपचारिकताएं पूरी कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें- भारत की पहली टेलीकॉम कंपनी जो यूजर्स को दे रही है 6-सीरीज मोबाइल नंबर

हालांकि, इस प्रक्रिया से पैन नंबर तो आपको तुरंत मिल जाएगा। माना जा रहा है कि सीबीडीटी और कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने कई कंपनियों के साथ मिलकर एक समझौता किया है। इस समझौते में एक साझे फॉर्म के जरिए चार घंटों में पैन जारी किया जा सकता है। इसके पीछे भी मकसद त्वरित तौर पर पैन जारी करना है।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo