Hari Bhoomi Logo
रविवार, सितम्बर 24, 2017  
Breaking News
Top

अगर आपके ऑफिस में Youtube है बैन, तो ऐसे करें एक्सेस

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 12 2017 3:29PM IST
अगर आपके ऑफिस में Youtube है बैन, तो ऐसे करें एक्सेस

काम के वक्त लोग फेसबुक, यूट्यूब सहित अन्य वेबसाइट न चलाएं इसक वजह से ऑफिस, स्कूल, कॉलेज जैसे संस्थानों पर साइट ब्लॉक कर दी जाती है। इन साइट्स को पीसी से या फायरवेल से ब्लॉक कर दिया जाता है ताकी आप चाहकर भी उन साइट्स का इस्तेमाल न कर पाएं।

 
कई बार कंटेंट की वजह से भी वेब साइट्स को ब्लॉक कर दिया जाता है। अगर आप के ऑफिस में भी साइट्स बैन हैं तो आप इन उपायों को अपनाकर उन साइट्स को फिर से एक्सेस कर सकते हैं।
 
इसे भी पढ़ें: Youtube में आए ये बेहतरीन फीचर्स, कर सकेंगे चैट और वीडियो शेयर
 
1. ब्लॉक वेबसाइट को चलाने के लिए डीएनएस सर्वर का इस्तेमाल करें यानी अपनी कंप्यूटर नेटवर्क सेटिंग में जाएं और फिर प्रोपर्टीज का चयन करें, इसके तहत प्रोटोकॉल वर्जन 4(टीसीपी/आईपीवी4) पर क्लिक करें। नीचे दिए गए प्रिफर्ड डीएनएस सर्वर में 8.8.8.8 डालें जबकि इसके नीचे दिए गए अल्टरनेट डीएनएस में 8.8.4.4 का प्रयोग करें और ओके कर दें। हालांकि कुछ पीसी में समस्या हो सकती है।
 
2. वीपीएन के माध्यम से भी आप शुल्क चुकाकर ब्लॉक वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं। इंटरनेट पर कई सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जो फ्री में इस तरह की सुविधाएं दे रहे हैं जैसे अल्ट्रासॉफ्ट या होलाअनब्लॉकर, इन्हें आप अपने पीसी में डाउनलोड करके ब्लॉक साइट्स को एक्सेस कर सकते हैं।
 
 
3. आप यूआरएल में थोड़ा बदलाव करके भी ब्लॉक वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं जैसे मान लीजिए कि http://www.openmyweb67654.com ब्लॉक है तो आप इसकी जगह  https://www.openmyweb67654.com लिख सकते हैं जिसके माध्यम से आप ब्लॉक वेबसाइट को एक्सेस कर सकते हैं।
 
4.किसी वेबसाइट का आईपी पता करने के लिए आप व्हाट्समाईआईपी का सहारा ले सकते हैं। अब यूआरएल की जगह इस आईपी को डालना है और आप आसानी से किसी साइट को ओपेन कर सकते हैं।
 
5.प्राक्सी साइट आपके कंप्यूटर का आईपी एड्रेस ही बदल देते हैं। आप इनके इस्तेमाल से ब्लॉक साइट्स को एक्सेस कर सकते हैं इसके लिए केप्रॉक्सी, हाईडमाईएस, न्यूआईपीनाउ का इस्तेमाल करें।
 
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
tips to open blocked websites

-Tags:#Tips To Access Banned Websites#Youtube#Facebook
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo