Breaking News
Top

तो इस वजह से हुआ था वॉट्सऐप का सर्वर डाउन...

हर्षित कुमार हर्ष | UPDATED Nov 4 2017 3:49AM IST
तो इस वजह से हुआ था वॉट्सऐप का सर्वर डाउन...

सोशल नेटवर्किंग ऐप वॉट्सऐप के सर्वर डाउन होने पर लोगों ने सोशल मीडिया पर जमकर मजे लिए। कुछ ही देर में हैशटेग वॉट्सऐप डाउन ट्वीटर पर ट्रेंड करने लगा। कुछ लोगों ने तो इस हैशटेग के साथ मजेदार फोटो और विडियो को पोस्ट किया।

वॉट्सऐप के सर्वर डाउन होने के बाद अमेरिका तथा यूरोप के लोगों को लगा कि वॉट्सऐप का सर्वर सिर्फ पश्चिमी देशों में डाउन हुआ है, एशिया में यह सही से काम कर रहा है। लेकिन कुछ देर के बाद यह खबर आई की वॉट्सऐप का सर्वर पूरी दुनिया में एक साथ डाउन हुआ है।

यह भी पढ़ें- एयरटेल ने ग्राहकों को दिया झटका, कर सकता है यह सेवा बंद

इस वजह से हुआ था सर्वर डाउन

वॉट्सऐप का सर्वर डाउन होने की प्रमुख वजह इसके सर्वर पर लोड बढ़ने को माना गया है। जानकारों का मानना है कि एक साथ ज्यादा लोड होने की वजह से सर्वर क्रेश हो गया। जिसे रीस्टोर करने में इंजीनियर्स को काफी मशक्कत करना पड़ा।

प्ले-स्टोर के आंकड़ों के मुताबिक केवल सितंबर महीने में ही 76.4 मिलियन लोगों ने वॉट्सऐप को डाउनलोड किया, जबकि 46 मिलियन लोगों ने फेसबुक मैसेंजर को डाउनलोड किया है। वॉट्सऐप यूजर्स की बढ़ती संख्यां को देखते हुए कंपनी इसके सर्वर की कैपेसिटी बढ़ाने पर जोर दे रही है।

यह भी पढ़ें- व्हाटसऐप के इस नये फीचर से हो सकता है पैसा भी ट्रांसफर

सर्वर के डाउन होने की दूसरी वजह वॉट्सऐप में बीते दिनों जोड़े गए नये फीचर को बताया जा रहा है। कुछ जानकारों का मानना है कि नये फीचर्स और अपडेट की वजह से भी सर्वर क्रेश हो सकता है।फिलहाल वॉट्सऐप के सर्वर को रीस्टोर किया जा चुका है और यह फिर से काम करने लगा है।

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
these are the reasons behind whatsapp server down

-Tags:#Whatsapp Down#Whatsapp Server crash#Whatshapp#Twitter#Facebook#Instagram#
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo