Breaking News
Top

ये हैं एक दशक के सफर में Apple के इनोवेशन के अहम पड़ाव

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Sep 12 2017 6:14PM IST
ये हैं एक दशक के सफर में Apple के इनोवेशन के अहम पड़ाव
एप्पल की बुनियाद 1 अप्रैल 1976 में रखी गई थी। लेकिन 10 साल पहले 2007 में एप्पल ने अपना पहला फोन लॉन्च किया था। उस वक्त किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि कंपनी दुनिया की नंबर वन पायदान पर होगी। इतना ही नहीं फोन लोगों के लिए स्टेटस सिंबल भी बन जाएगा। 
 
पिछले एक दशक में एप्पल के कुल 11 तरह के आईफोन बाजार में दस्तक दे चुके हैं। सभी नई इनोवेशन के साथ कामयाब भी रहे हैं। 10 साल के सफर में एप्पल दुनियाभर में 1 बिलियन से ज्यादा आईफोन सेल कर चुकी है। 

आईफोन की खासियत यह रही है कि यह वक्त के मुताबिक बदलता रहा है। साथ ही नए इनोवेशन के साथ लॉन्च भी होता रहा है। आज रात एप्पल अपना महत्वाकांक्षी फोन आईफोन 8 लॉन्च करने जा रही है। एक नजर कंपनी के अहम पड़ावों पर:-
 
  • कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स ने एप्पल का पहला डिवाइस अमेरिका में जून 2007 को लॉन्च किया था। 3.5 इंच स्क्रीन वाले इस फोन में 8GB की इंटरनल मेमोरी और 2 मेगापिक्सल का कैमरा था। उस समय नोकिया और मोटोरोला का बाजार पर दबदबा था।

  • इसके बाद आईफोन 3G बाजार में लॉन्च किया गया। इसमें डिवाइस में GPS नेविगेशन, वॉइस कंट्रोल और 3.2 मेगापिक्सल कैमरा था। यह अपनी तरह का पहला स्मार्टफोन था, जिसमें एप स्टोर, एप्लिकेशन और ईमेल की सहूलियत थी।

  • कंपनी ने 2010 में नेक्स्ट जेनेरेशन का आईफोन 4 लॉन्च किया। इसमें बाकायदा हाई रिजोल्युशन से लैस रेटिना डिस्प्ले स्क्रीन थी। इस बार इसके कैमरा बढ़कर 5 मेगापिक्सल का हो गया। साथ ही इसमें HD वीडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा थी।

  • कंपनी ने अगले साल ही आईफोन 4S बाजार में उतारा। लेकिन, दुर्भाग्य देखिए कि इसके अगले ही दिन स्टीव जॉब्स का निधन हो गया। आईफोन 4S पहला डिवाइस था, जिसमें वॉइस असिस्टेंट सीरी ऐप की सुविधा थी। इसके अलावा फोन में 8 मेगापिक्सेल का क्वालिटी कैमरा था।

  • स्टीव जॉब्स के निधन के बाद कंपनी के नए सीईओ टिम कुक के नेतृत्व में आईफोन 5 लॉन्च किया गया। इस डिवाइस में एलटीई सर्विस की सुविधा दी गई। 

  • 2013 में 5S को 64 बिट प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया। पहला स्मार्टफोन था, जिसमें फिंगरप्रिंट सिक्योरिटी सिस्टम भी था। कैमरा 8 मैगापिक्सल का था।

  • अगले साल 2014 में आईफोन 6 और 6 प्लस को लॉन्च किया गया। इन दोनों डिवाइस ने कंपनी को नई ऊंचाई देते हुए टॉप की कंपनी बना दिया। आईफोन 6 में 4.7 का डिस्प्ले था जबकि आईफोन 6 प्लस plus में 5.5 इंच की बेहतरीन स्क्रीन थी। 

  • सितम्बर 2015 में कंपनी ने iPhone 6S और iPhone 6SPlus को दमदार प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया। कंपनी ने इसमें 3डी टच फीचर के साथ डिस्प्ले दिया। इसके साथ ही इसका कैमरा 12 मेगापिक्सेल कर दिया। 

  • पिछले साल 2016 में आईफोन 7 लॉन्च किया गया। इसकी खासियत यह थी कि इसमें हेडफोन जैक नहीं था। इसकी जगह लाइटनिंग पोर्ट दिए गए। इसके अलावा ड्यूल कैमरा लेंस से लैस इस फोन में 12 मेगापिक्सेल का रियर और 7 मेगापिक्सेल का फ्रंट कैमरा है। फोन वॉटर रेजिस्टेंट है।

 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
these are the key innovative moments for apple and iphone in a decade journey

-Tags:#Apple#iPhone#iPhone 8#iPad#iMac#History of Apple#Steve Jobs
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo